मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नौरोजाबाद के डगडौआ में मनाई गई बिरसामुंडा जयंती, समाजसेवी नत्थू कोल का हुआ सम्मान

नौरोजाबाद तहसील अंतर्गत डगडौआ ग्राम पंचायत के बिरसामुंडा की 145 वीं जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम में मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री मीना सिंह रहीं

By

Published : Nov 16, 2020, 1:59 AM IST

Program on Birsamunda Jayanti
बिरसामुंडा जयंती पर कार्यक्रम

उमरिया। नौरोजाबाद तहसील अंतर्गत डगडौआ ग्राम पंचायत के बिरसामुंडा की 145 वीं जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में आसपास के गावों के आदिवासी शामिल हुए. कार्यक्रम की मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री मीना सिंह रहीं. साथ ही आदिवासी नेता व पूर्व सांसद ज्ञान सिंह सहित बांधवगढ़ विधायक शिवनारायण सिंह भी कार्यक्रम में शामिल हुए.

बिरसामुंडा जयंती पर कार्यक्रम

समाजसेवी नत्थू कोल का हुआ अभिनंदन
पूर्व कैबिनेट मंत्री ज्ञान सिंह ने जब सूबे के मुखिया से बिरसामुंडा की मूर्ति की स्थापना की मांग की थी तब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी स्वीकृति तो दे दी थी पर राजस्व की जमीन होने के कारन जगह का संकट सामने आ गया था, ऐसे में सहर्ष महुरा निवासी नत्थू कोल ने लगभग दो एकड़ जमीन दान में देकर भगवान बिरसमुंडा की मूर्ति स्थापना की परिकल्पना को साकार किया था. ऐसे समाजसेवी का रविवार को आयोजितइस कार्यक्रम में सम्मान किया गया.

आदिवासी नृत्य देख झूम उठे दर्शक
समारोह में ग्राम करनपुरा दल ने शैला एवं अनूपपुर के पिपरिहा के आदिवासी दलों ने रोचक और मनोहारी लोक गीत तथा लोक नृत्य प्रस्तुत किये. कुशल कलाकारों ने मंच पर आदिवासी सांस्कृतिक और कला के अनुपम रंग बिखेरे. समारोह में परंपरागत आदिवासी वादयंत्रों के साथ शैला नृत्य, गूदुम तथा कोलदहका लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया. लोक नृत्यों और मधूर गीतों ने लोगों को झूमने पर विवश कर दिया.

बिरसामुंडा जयंती
अंग्रेजो की गोलियों का तीर कमान से किया सामनाआदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने विधिविधान से पूजा अर्चना कर जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ किया. अपने भाषण में मीना सिंह ने कहा भगवान बिरसामुंडा आदिवासी समाज के गौरव हैं. आज आदिवासी गौरव दिवस के रूप में पूरे मध्यप्रदेश में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनाई जा रही है. भगवान बिरसामुंडा ने अंग्रेजो की बंदूक का सामना तीर कमान से किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details