मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सावन का पहला सोमवार आज: उज्जैन के महाकाल मंदिर में विशेष व्यवस्था, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

By

Published : Jul 25, 2021, 11:08 PM IST

Updated : Jul 26, 2021, 7:35 AM IST

उज्जैन में बाबा महाकाल मंदिर में सावन के पहले सोमवार को लेकर विशेष व्यवस्था दी की गई है. हमले के अलर्ट के बाद सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता कर दिया गया है.श्रद्धालुओं के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि वे सुबह 11 बजे तक ही शाही सवारी में शामिल हो सकेंगे

सावन के पहले सोमवार पर महाकाल मंदिर में की गई विशेष व्यवस्था
सावन के पहले सोमवार पर महाकाल मंदिर में की गई विशेष व्यवस्था

उज्जैन। सावन माह का पहला सोमावर होने के चलते उज्जैन में बाबा महाकाल के दर पर भक्तों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है. पहले सोमवार के मौके पर बड़ी संख्या में भक्त बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित रखने के साथ ही मंदिर में विशेष साज-सज्जा के साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी आज उज्जैन पहुंचेगे.

मंदिर में की गई विशेष व्यवस्था

मंदिर में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. सावन का पहला सोमवार होने के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर पहुंचने लगे हैं. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाते हुए भक्तों को मास्क लगाना और सैनेटाइज करना जरूरी किया गया है. इसके लिए मंदिर समिति ने भी विशेष व्यवस्था की है. महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री की भी अलग-अलग व्यवस्था की गई है. एक ही गेट पर भीड़ न लगे, इसलिए अलग-अलग गेट से एंट्री और निकासी की व्यवस्था की गई है.

हमले के अलर्ट के बाद सख्ती

महाकाल मंदिर में हमले का अलर्ट मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियां भी एक्टिव हो गई है. लखनऊ और दिल्ली से IB की टीम महाकाल पहुंच चुकी है. इसके अलावा ATS और CID जैसी स्पेशल टीमें भी मंदिर और उसके आसपास तैनात है. सूत्रों के मुताबिक उज्जैन में एक संदिग्ध युवक को भी हिरासत में लिया गया है. यह युवक मंदिर के अलावा सुरक्षा में लगे जवानों की फोटा खींच रहा था. जिसके बाद उसे सुरक्षा कारणों से हिरासत में ले लिया गया है.

सावन में बाबा महाकाल के दर्शन नहीं कर सकेंगे कांवड़िए, प्री-बुकिंग वालों को ही एंट्री, गुरुवार को तय होगी संख्या

बिना अनुमति ड्रोन उड़ाने पर रोक

हाल ही में एडीजी योगेश देशमुख ने संभाग स्तर पर कश्मीर में हुए ड्रोन हमले को लेकर आम जनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आदेश जारी किए थे, चूंकि उज्जैन सिमी का गढ़ माना जाता है, यहां से पूर्व में कई प्रतिबंधित आतंकी संघठनों की गतिविधियों में शामिल लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. ऐसे में शहर में बिना परमिशन ड्रोन उड़ाने पर भी रोक लगी हुई है.

Last Updated : Jul 26, 2021, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details