मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन में 650 करोड़ की लागत से बनेगा एयरपोर्ट जैसा स्टेशन, साउथ के श्रद्धालुओं को भी मिली बड़ी सौगात

उज्जैन में एयरपोर्ट की तर्ज पर 650 करोड़ की लागत से स्टेशन बनने जा रहा है. वहीं साउथ जाने वाले और साउथ से बाबा महाकाल की नगरी आने वाले दर्शनार्थियों के लिए बड़ी सौगात मिली है. जो ट्रेन खरगोन, सेंधवा इटारसी से मिलती थी अब वह उज्जैन के फतेहाबाद स्टेशन से मिलेगी. यानी साउथ की सभी ट्रेनें इंदौर वाया उज्जैन के फतेहाबाद होते हुए आना-जाना करेंगी.

By

Published : Apr 17, 2023, 8:35 PM IST

Updated : Apr 17, 2023, 8:41 PM IST

ujjain railway station will be rejuvenated
उज्जैन में 650 करोड़ की लागत से बनेगा एयरपोर्ट जैसा स्टेशन

सांसद अनिल फिरोजिया का बयान

उज्जैन। 12 ज्योलिंग में से एक महाकाल मंदिर में देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. श्रद्धालुओं के अलग-अलग राज्यों से आने के लिए निजी वाहन के साथ ट्रेन, बस, फ्लाइट हर तरह की सुविधा हैं. उज्जैन आने वाले साउथ के श्रद्धालुओं को अब एक बड़ी सौगात ट्रेन के माध्यम से मिलने वाली है. दरअसल सांसद अनिल फिरोजिया ने बताया कि रेलवे स्टेशन को लेकर पीएम मोदी से जब बात हुई तो उन्होंने सहमति जताई और हाल ही में बजट में 650 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन को बनाने की अनुमति दी. पुराने स्टेशन को अब पूरी तरह से ध्वस्त कर नई तरह से बनाया जाएगा.

साउथ के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी: सांसद अनिल फिरोजिया ने जानकारी देते हुए बताया कि "उज्जैन के फतेहाबाद स्टेशन, इंदौर वाया फतेहाबाद होते हुए साउथ की ट्रेन आना-जाना करेगी. जिससे साउथ के दर्शनार्थियों का 8 घंटे का सफर बचेगा. वहीं 650 करोड़ की लागत से उज्जैन स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर आने वाले सिंहस्थ महाकुंभ को ध्यान में रखते हुए अब बनाने का कार्य किया जाएगा. जिसका लोकार्पण जल्द ही डीपीआर बनने के बाद कर दिया जाएगा.''

PM नरेंद्र मोदी ने दी अनुमति: सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा कि ''मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया था कि सिंहस्थ महाकुंभ जैसा पर्व व अन्य कई पर्व पर बाबा महाकाल की नगरी में श्रद्धालु देश भर से पहुंचते हैं. उनकी सुविधा के लिए हर तरह से प्रयास किए जाना चाहिए. रेलवे स्टेशन को लेकर जब पीएम से बात हुई तो उन्होंने सहमति जताई और हाल ही में बजट में 650 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन को बनाने की अनुमति दी. पुराने स्टेशन को अब पूरी तरह से ध्वस्त कर नई तरह से बनाया जाएगा.''

Also Read: यह भी पढ़ें

जल्द ही होगा लोकार्पण: वहीं साउथ जाने वाले और साउथ से बाबा महाकाल की नगरी आने वाले दर्शनार्थियों के लिए बड़ी सौगात मिली है. जो ट्रेन खरगोन, सेंधवा इटारसी से मिलती थी अब वह उज्जैन के फतेहाबाद स्टेशन से मिलेगी. यानी साउथ की सभी ट्रेनें इंदौर वाया उज्जैन के फतेहाबाद होते हुए आना-जाना करेंगी. जिससे उज्जैन के फतेहाबाद स्टेशन में भी कई विकास कार्य होंगे, जिससे रोजगार बढे़गा. इससे 8 घंटे की जर्नी साउथ की ओर जाने वाले व साउथ से आने वाले लोगों की बचेगी. इन्हीं सब बातों को लेकर हाल ही में रेलवे में जीएम ने भी निरीक्षण भी किया. उन्होंने कहा कि डीपीआर बनने गई है जल्द ही लोकार्पण करेंगे.

Last Updated : Apr 17, 2023, 8:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details