मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

28 जून से खुलेंगे महाकाल के कपाट, एक दिन में 3,500 ही  दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु

उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सहित अधिकारी महाकाल मंदिर पहुंचे और सभी ने मंदिर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 28 जून से श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे.

By

Published : Jun 25, 2021, 9:28 PM IST

Updated : Jun 25, 2021, 11:03 PM IST

ujjain mahakal temple
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Mahakaleshwar Jyotirlinga Temple) 28 जून से देश- विदेश के तमाम श्रद्धालुओं के लिए कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) के साथ खुलने जा रहा है. कई भक्तों के देश- विदेश से आने की जानकरी हैं. किस तरह से होंगे दर्शन और क्या व्यवस्था रहेगी. अब मंदिर खुलने में महज दो दिन बाकी रह गए हैं. उज्जैन कलेक्टर (Ujjain Collector) आशीष सिंह, एसपी सहित अधिकारी महाकाल मंदिर (Malakal Temple) पहुंचे और सभी ने मंदिर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. महाकालेश्वर मंदिर में चल रहे निर्माण कार्यो के कारण मंदिर के निर्गम और प्रवेश द्वार दोनों ही बंद है. इस कारण कलेक्टर ने महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नई व्यवस्था कर दी है.

क्या है दर्शन की नई व्यवस्था

उज्जैन के महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में श्रद्धालु गेट नंबर चार से प्रवेश करते हुए सभा मंडप और फिर बेरिकेटिंग से दर्शन करेंगे और फिर गेट नंबर 4 के दूसरे भाग से ही वे बाहर होंगे. वीआईपी (VIP), वीवीआइपी (VVIP) और सामान्य श्रद्धालुओं के लिए नंदी हॉल और गर्भगृह पूरी तरह से बंद रहेगा. वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate) सभी को दिखाना अनिवार्य रहेगा.

28 जून से खुलेगा विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाकर ही मिलेगी एंट्री

सुबह 6 से रात 8 बजे तक होंगे ही दर्शन

भस्म आरती, शयन आरती और अन्य सभी आरतियों में प्रवेश प्रतिबंध रहेगा. 7 स्लॉट में 500-500 के हिसाब से 3500 श्रद्धालुओं (devotee) को एक दिन में प्रवेश मिलेगा, जो 5-5 के ग्रुप के अंदर जायंगे. महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में आने वाले श्रद्धालुओं का उत्साह इस बात से समझा जा सकता है कि गुरुवार को ऑनलाइन अनुमति (Online Permission) की लिंक खुलते ही मात्र चार घंटे में 3,500 भक्तों की अनुमति फूल हो गई है.

250 रुपए की रसीद से भी दर्शन कर सकेंगे

मंदिर में आने वाले वीआईपी और सामान्य श्रद्धालुओं के लिए नंदी हाल (Nandi Hull) और गर्भगृह दोनों में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी. वीआईपी श्रद्धालुओं को भी अपनी कोविड की रिपोर्ट या वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा. लेकिन कोई व्यक्ति किसी कारण से बुकिंग नहीं कर पाता है और मंदिर पहुंच जाता है तो उसके लिए 250 रुपये, VIP रसीद कटवाकर प्रवेश देने की अनुमति समिति को दी गई है. श्रद्धालु मंदिर परिसर में स्थित सभी देवस्थान दर्शन के लिए खुले रहेंगे.

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मंदिर में दर्शन के लिए वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र लाना होगा. उन्होंने कहा यदि किसी का वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है तो RTPCR की रिपोर्ट साथ में लाना होगा. इसके साथ ही बाबा महाकाल के दर्शन एक दिन में 35 सौ भक्त ही दर्शन कर सकेंगे.

Last Updated : Jun 25, 2021, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details