मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भारी पुलिस बल की मौजूदगी में निकली गई बाबा महाकाल की सवारी, छावनी में तब्दील हुआ क्षेत्र

भारी पुलिस बल के साथ पालकी पर सवार होकर हरि से मिलने निकले राजा महाकाल. इस दौरान पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहा.

By

Published : Nov 11, 2019, 10:12 AM IST

भारी पुलिस बल के साथ निकली महाकाल की सवारी

उज्जैन। बैकुंठ चर्तुदशी पर रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच महाकालेश्वर मंदिर से भगवान महाकाल की सवारी निकली. अयोध्या मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाए थे. इसके तहत जिले में धारा 144 लागू है. इस दौरान पुजारियों और श्रद्धालुओं की संख्या भी बेहद सीमित रखी गई. पूरे मार्ग में भारी पुलिस बल तैनात रहा. मार्ग को छावनी में तब्दील कर दिया गया. भारी सुरक्षा के बीच पालकी में सवार भगवान महाकाल समय पर गोपाल मंदिर पहुंचे.

भारी पुलिस बल के साथ निकली महाकाल की सवारी
उज्जैन में हर साल बैकुंठ चतुर्दशी की रात महाकाल मंदिर में शयन आरती के बाद भगवान शिव की सवारी निकलती है. जो गोपाल मंदिर तक पटाखों और आतिशबाजी के बीच पहुंचती है. सवारी वाले रास्ते पर श्रद्धालु आतिशबाजी करते हैं. भगवान इस दिन रात को हरी से मिलकर सत्ता का हस्तांतरण करते हैं. मान्यता है कि सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में भगवान शिव की बेलपत्र की माला और भगवान विष्णु को तुलसी की माला पहनाई जाती है. इसी के बाद माना जाता है कि भगवान शिव सत्ता विष्णु भगवान को सौंपते हैं. सत्ता सौंपने के बाद भगवान शिव हिमालय पर्वत पर चले जाते हैं. देव सोनी ग्यारस से देवता उठनी ग्यारस तक भगवान विष्णु पाताल लोक में राजा बलि के यहां विश्राम करने आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details