मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Happy New Year 2023: पहली भस्म आरती में उमड़ा भक्तों का हुजूम, कुछ इस तरह हुआ 2023 का आगाज

By

Published : Jan 1, 2023, 12:31 PM IST

उज्जैन में साल 2023 (Happy New Year 2023) की पहली भस्म आरती सुबह 4 बजे संपन्न हुई, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ी. फिलहाल भक्तों का महाकाल के दर्शन करने का सिलसिला दिन भर जारी रहेगा. (Ujjain Mahakaleshwar Temple)

Etv Bharat
Etv Bharat

उज्जैन।देश भर में भक्त अपने नए साल की शुरुआत देवालयों में देव आराधना से करते हैं और इसी को लेकर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा की भस्म आरती में सुबह 4 बजे शामिल हुए और दर्शन लाभ लिए. नव वर्ष 2023 (Happy New Year 2023) के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर (Ujjain Mahakaleshwar Temple) में बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने पहुंचे.

नए साल की भस्म आरती भक्तों का जनसैलाब:महाकालेश्वर मंदिर में रविवार को प्रातः काल 3:00 बजे होने वाली भस्म आरती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे, पुजारियों द्वारा दूध ,दही ,घी ,शहद, पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया गया. इसके पश्चात भगवान महाकाल का पंडे, पुजारियों द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई जिसमें बाबा महाकाल को फल और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया.

बाबा महाकाल का राजा के रूप में भांग से हुआ श्रृंगार: भगवान महाकाल का पंडे, पुजारियों द्वारा भांग, चंदन और उबटन से राजा के रूप में श्रृंगार किया गया. भगवान ने मस्तक पर चांदी का त्रिपुण्ड, त्रिशूल व आभूषण धारण किया. भगवान महाकाल के श्रृंगार में काजू, बादाम, रुद्राक्ष, भांग, अबीर, कुमकुम सहित तमाम चीजों से बाबा को सजाकर राजा के रूप में तैयार किया गया. इसके अलावा भगवान को चांदी का छत्र,रुद्राक्ष की माला, फूलों की माला और कलरफुल वस्त्र पहनाये गये, फिर तमाम प्रकार के फल और मिठाइयों से भोग लगाया गया.

नव वर्ष पर उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती में भव्य श्रृंगार, करिए भगवान के दिव्य दर्शन

दिन भर चलेगा यही सिलसिला:देश भर से आने वाले भक्त नव वर्ष पर भगवान महाकाल के दर्शन कर पूरे वर्ष के लिए कामना करते हैं. मान्यता है कि साल की शुरुआत महाकाल के दर्शन से करते हैं तो पूरा साल अच्छा गुजरता है, इसलिए भगवान महाकाल के भक्त यहां कामना करने आते हैं कि दर्शन कर नए वर्ष की शुरुआत हो. फिलहाल भस्म आरती के बाद दिन भर श्रद्धालुओं के दर्शन का सिलसिला देर रात 11 बजे ताक निरन्तर चलता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details