मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 2, 2020, 4:26 AM IST

Updated : Dec 2, 2020, 2:31 PM IST

ETV Bharat / state

महाकाल मंदिर के विकास के लिए फ्रांस सरकार देगी 80 करोड़ रुपए

उज्जैन के महाकाल मंदिर के विकास के लिए फ्रांस सरकार 80 करोड़ रूपए देगी. ये जानकारी कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा मीडिया को दी गई.

Mahakal Temple
महाकाल मंदिर

उज्जैन। महाकाल मंदिर विकास योजना में फ्रांस सरकार भी 80 करोड़ रुपए देगी. कलेक्टर आशीष सिंह ने इस बात की जानकारी मंगलवार को दी.बीते सात नवंबर को फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने पत्नी के साथ बाबा महाकाल के दर्शन किए थे. मंदिर समिति की तरफ से उन्हें महाकाल की प्रतिमा भेंट में दी गई थी.

महाकाल मंदिर के विकास के लिए फ्रांस सरकार देगी 80 करोड़ रुपए

विकास कार्यों पर हुई समीक्षा बैठक

शहर में स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे विकास कार्यों को लेकर आये दिन जिले के आलाधिकारियों के बीच समीक्षा बैठक होती रहती है.बैठकों में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए जाते हैं. मंगलवार दोपहर सिंहस्थ मेला कार्यलाय में हुई समीक्षा बैठक में महाकाल मंदिर के विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा की गई. जिसमें कलेक्टर आशीष सिंह, मंदिर प्रशासक व एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी, निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल व तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे.

समीक्षा बैठक

इन विषयों पर हुई चर्चा

दरअसल महाकाल मंदिर विकास कार्यों में भूमि अधिग्रहण, मंदिर के आस-पास 500 मीटर क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण, ब्रिज निर्माण व चौड़ीकरण, रहवासियों की अन्य जगह रहने की व्यवस्था, मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाएं, फंडिंग व तमाम विषयों पर चर्चा की गई. जिसमें कलेक्टर आशीष सिंह ने इस बात का भी खुलासा किया कि फ्रांस की सरकार महाकाल मंदिर विकास कार्यों को लेकर 80 करोड़ रुपये दे रही है.

इमैनुएल लेनिन और उनकी पत्नी

मंदिर परिसर का होगा विस्तार

कलेक्टर आशीष सिंह ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि महाकाल मंदिर विकास योजना का हमारा जो प्रस्ताव है, उसको लेकर हाल ही में जनप्रतिनिधियो व संतो द्वारा फीड बैक मिला था. उसको लेकर समीक्षा बैठक की गई. हम विकास कार्यो में द्वितीय चरण की ओर जा रहे हैं. जिसमें हमे फ्रांस सरकार 80 करोड़ की मदद कर रही है. हमारा मुख्य उद्देश्य मंदिर का परिसर हाल ही में जितना बड़ा है, उससे भी 10-12 गुना हम इसको करेंगे.

ये भी पढ़ेंःफ्रांस के राजदूत ने पत्नी के साथ किए बाबा महाकाल के दर्शन

Last Updated : Dec 2, 2020, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details