मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि पर्व पर बाबा महाकाल के हाईटेक व्यवस्था के बीच होंगे दर्शन

महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के दौरान श्रद्धालुओं के लिए मंदिर समिति हाईटेक व्यवस्था करने जा रही है. जिसमें भक्तों को बार कोड को स्कैन करने के बाद ही दर्शन होंगे.

By

Published : Feb 3, 2020, 4:29 PM IST

Hi-tech system will be available in Baba Mahakal temple
बाबा महाकाल मंदिर में होगी हाईटेक व्यवस्था

उज्जैन।12 ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. साथ ही मंदिर समिति श्रद्धालुओं के लिए हाईटेक तरीके से दर्शन करने की व्यवस्था करने जा रही है. जल्दी ही बार कोड को स्कैन करके दर्शन की व्यवस्था मिल सकेगी.

बाबा महाकाल मंदिर में होगी हाईटेक व्यवस्था


महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के दौरान 9 दिन तक अलग-अलग स्वरूपों में बाबा महाकाल अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से उज्जैन पहुंचते हैं और बाबा महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद लेते हैं. इसी के चलते महाकाल मंदिर समिति ने अब आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हाईटेक तरीका अपनाया है.


महाकाल के दर्शन करने के लिए 250 रुपए का टिकट लगेगा. टिकट की रसीद पर बार कोड होगा, जिसे स्कैन करने पर मंदिर से जुड़ी सारी जानकारी कुछ ही पलों में मोबाइल की स्क्रीन पर होगी, साथ ही इसी की तरह का बारकोड महाकाल मंदिर में सेवा देने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा. जिसे स्कैन करने पर महाकाल मंदिर के अलग-अलग गेट की व्यवस्था है और किस कर्मचारी की कहां ड्यूटी लगी है यह भी पता किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details