मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टीकमगढ़: लोकसभा चुनाव के लिये अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित, 1284 केंद्रों पर होगा मतदान

By

Published : Feb 24, 2019, 12:47 AM IST

चन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिये जिले की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है. कलेक्टर सौरभ सुमन ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने और लोगों को जागरुक करने की भरपूर कोशिश की जा रही है. उन्होंने मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट के बार में जानकारी देने के निर्देश भी जारी किये हैं.

फोटो

टीकमगढ़। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिये जिले की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है. कलेक्टर सौरभ सुमन ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने और लोगों को जागरुक करने की भरपूर कोशिश की जा रही है. उन्होंने मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट के बार में जानकारी देने के निर्देश भी जारी किये हैं.

वीडियो

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कलेक्टर ने कहा कि इस बार ग्रामीण स्तर पर मतदाता जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया है, जिसका प्रभाव चुनाव के दौरान देखने को मिलेगा. उम्मीद की जा रही है कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार वोटिंग परसेंटेज में बढ़ोतरी होगी. कलेक्टर ने बताया कि इस बार 15 हजार मतदाता बढ़े हैं.

लोकसभा चुनाव के लिये निवाड़ी और टीकगमढ़ के पांच विधानसभा क्षेत्रों में 1284 मतदान केंद्र बनाए गये हैं, जिसमें टीकमगढ़ में अकेले कुल 805 मतदान केंद्र तय किये गये हैं. जिले में इस बार करीब 15 हजार मतदाताओं के बढ़ने के बाद कुल छह लाख 27 हजार 917 हो चुकी है. इस दौरान कलेक्टर ने महिलाओं से अपील करते हुये कहा कि उन्हें निर्भीक होकर मतदान करना होगा.

फोटो

उमरिया में भी शुक्रवार को निर्वाचन सूची का अंतिम प्रकाश किया गया, इस दौरान एक मीडिया कार्यशाला आयोजित की गयी, जिसमें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. इस दौरान बताया गया कि अंतिम सूची के प्रकाशन के बाद भी 3 एवं 4 मार्च को भी मतदाताओं के नाम जोड़े जा सकेंगे. इधर रतलाम जिले के मतदाताओं की सूची भी जारी की गयी है, जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन की तैयारियां जारी हैं, इस दौरान युवा मतदाताओं को जोड़ने और स्वाइप प्लान के अंतर्गत मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. कलेक्टर ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया के दौरान जिले में करीब 15 हजार मतदाओं की वृद्धि हुई है.जिसमें युवा मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details