मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आस्था का केंद्र बना नीम का पेड़, डॉक्टरों ने बताया अंधविश्वास

By

Published : Jan 25, 2020, 5:04 PM IST

टीकमगढ़ जिले में एक पुराने नीम के पेड़ से लगभग एक माह से दूध जैसा तरल पदार्थ निकल रहा है. जिसे लोग अपने घर ले जा रहे हैं और इससे तमाम प्रकार की बीमारियां ठीक होने का दावा कर रहे हैं.

Neem tree becomes the center of faith
आस्था का केंद्र बना नीम का पेड़

टीकमगढ़। जिले में एक पुराने नीम के पेड़ से लगभग एक माह से दूध जैसा तरल पदार्थ निकल रहा है. जिसे देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा हुआ है और लोग इसे घर ले जा रहे हैं. लोगों का मानना है कि इस पदार्थ से तमाम प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती हैं.

आस्था का केंद्र बना नीम का पेड़


मामला जिले से 6 किलोमीटर दूर शिवधाम कुंडेश्वर का है. जहां नीम के पेड़ के पास आस्था का मेला लगा हुआ है. लोग इसे भगवान का अद्भुत चमत्कार बता रहे हैं और इससे निकलने वाले तरल से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां और रोग ठीक होने का दावा कर रहे हैं. जिसके चलते इसे बोतलों ओर डिब्बियों में भरकर घर ले जाया जा रहा है.


यह पेड़ काफी साल पुराना है. लोगों का मानना है कि इसकी बनावट भगवान गणेश के आकार की है. जिसके चलते लोग पूजापाठ कर फूल मालाएं चढ़ाकर इस पेड़ की पूजा कर रहे हैं. लोग दूर-दूर से इस पेड़ के दर्शन के लिए यहां आ रहे हैं. जिनको पेड़ से निकलने वाले तरल के साथ-साथ प्रसाद का भी वितरण किया जा रहा है.


वहीं आयुष अधिकारी ने इसे अंधविश्वास बताया है. उन्होंने कहा कि यह कोई भगवान का चमत्कार नहीं है. नीम का पेड़ एक औषधीय पेड़ है, जिसमें कीटनाशी गुड़ होने के कारण चर्म रोग तो ठीक होता है लेकिन कैंसर, शुगर और बीपी जैसी बीमारियां ठीक नही होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details