मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आत्मनिर्भर योजना के तहत 1 हजार स्ट्रीट वेंडर्स का हुआ पंजीयन

सिंगरौली में स्ट्रीट वेंडर्स को शासन द्वारा 10 हजार का लोन दिया जा रहा है. जिसे लेकर नगर निगम आयुक्त ने हाथठेला या फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों के रजिस्ट्रेशन कराए जाने के निर्देश दिये हैं. अब तक करीब एक हजार लोगों का पंजीयन हो चुका है.

By

Published : Jun 19, 2020, 6:15 PM IST

municiple corporation singrauli
पंजीयन कराते स्ट्रीट वेंडर्स

सिंगरौली। जिले में लॉकडाउन के दौरान आर्थिक रुप से कमजोर हुए हाथठेला, फुटपाथ पर दुकान लगाकर सामान बेचने वालों के लिए नगर पालिका निगम ने पहल की है. इसके तहत ऐसे छोटे व्यवसाय करने वालों के रजिस्ट्रेशन कराए जाने के निर्देश नगर निगम आयुक्त शिवेंद्र सिंह ने दिये हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को शासन द्वारा 10 हजार का लोन दिया जाएगा.

जिले के नगर पालिक निगम के अंतर्गत आत्म निर्भर भारत योजना के तहत डे राष्ट्रीय मिशन कार्यालय में शासन द्वारा 10 हजार का लोन दिये जाने के लिए पंजीयन किया जा रहा है. नगर निगम आयुक्त सिंगरौली शिवेंद्र सिंह के निर्देश पर शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स जैसे पथ विक्रेता, रेहड़ी, ठेला, फुटपाथ पर दुकानें लगाकर व्यवसाय करने वालों, फेरी लगाकर सामग्री बेचने वालों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. ताकि लॉकडाउन के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर हुए इन लोगों की मदद की जा सके. शिवेंद्र सिंह ने प्रत्येक ऐसे छोटे व्यापारियों का सत प्रतिशत पंजीयन करने के लिए आदेश दिये हैं.

पंजीयन कराते स्ट्रीट वेंडर्स

सिंगरौली जिले की नगर निगम के द्वारा आत्मनिर्भर योजना के तहत लोगों को लोन देने का पंजीयन जोरों पर है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. निगम में पंजीयन कराने के लिए पहुंचे स्थानीय लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया. कार्यालय में पंजीयन से पहले लोगों के हाथ सैनेटाइ करवाए जा रहे हैं. थर्मल स्कैनिंग करके शरीर का तापमान जांचा जा रहा है, उसके बाद ही उन्हें कार्यालय में जाने की अनुमति दी जा रही है.

बिना मास्क के अगर कोई नागरिक परिसर में आता है, तो उसे वापस भेजा जा रहा है. इस कड़ी में करीब एक हजार पथ विक्रेताओं (सड़क किनारे दुकान लगाने वाले) का पंजीयन हुआ है और लगातार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details