मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवपुरी में मनाया गया विश्व हिन्दी दिवस, पौधा देकर हिंदी में हस्ताक्षर करने के लिए किया प्रेरित

By

Published : Sep 15, 2020, 3:01 AM IST

शिवपुरी में हिन्दी दिवस के अवसर पर स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन ने युवाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किया. जिसमें सभी को एक पौधा देकर हिन्दी में हस्ताक्षर कर, हिंदी पर गर्व करने के लिए प्रेरित किया. पढ़िए पूरी खबरय..

World Hindi Day celebration in shivpuri
विश्व हिन्दी दिवस

शिवपुरी। हिन्दी दिवस के अवसर पर जिले की स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन ने बड़ौदी स्थित स्कूल परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें युवा पीढ़ी को हिन्दी की महत्वता को बताया गया. इस दौरान नई पीढ़ी को विश्व हिन्दी दिवस पर एक पौधा देकर हिन्दी में हस्ताक्षर करने के लिए प्रेरित किया.

कार्यकम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि गर्व कीजिए कि हम हिन्द देश के निवासी हैं. भारत देश में 14 सितम्बर का बहुत महत्व है. ये तारीख हमें हिन्दी के सम्मान के प्रति आगे लाती है. 14 सितम्बर देवनागरी लिपि में हिन्दी को अधिकारिक भाषा के रूप में याद करने का दिन है. सबसे पहले इसका आयोजन 1953 में किया गया था. इस बार हिन्दी दिवस पर अधिकांश आयोजन ऑनलाइन ही हो रहे हैं.

कोरोना की मार के चलते हिन्दी दिवस के आयोजनों में भी खलल पड़ा है. वैसे हर बार हिन्दी दिवस के मौके पर स्कूल कॉलेजों में विशेष वाद विवाद प्रतियोगिताएं, निबंध प्रतियोगिताए, कविता पाठ प्रतियोगिताएं होती हैं.

सरकारी संस्थानों में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़ा भी मनाया जाता है. लेकिन कोरोना काल के चलते हिंदी दिवस के कार्यक्रमों पर इसका असर पड़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details