मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना काल में हुई शादी की रस्म में अनूठी पहल, मास्क और सैनिटाइजर किए भेंट

शिवपुरी में कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए वैवाहिक रस्मों में एक अनूठी पहल देखने को मिली. जिसके तहत एक रस्म में भाई चावल और कई सामानों के साथ मास्क और सैनिटाइजर लेकर पहुंचे.

By

Published : Jun 17, 2020, 7:12 AM IST

-gifted-mask-and-sanitizer
शादी की रस्म

शिवपुरी।देशभर में फैली कोरोना महामारी के बीच लोग अपने पहले से प्लान कार्यक्रमों को कुछ बदलाव के साथ पूरा कर रहे हैं. इसी कड़ी में शिवपुरी में पूरे रीति-रिवाजों के बीच विवाह संपन्न किया गया. इस दौरान एक रस्म में ये भी देखने को मिला जहां न सिर्फ महामारी से बचाव के लिए मंगल गीत गाए बल्कि भाईयों ने बहन को उपहार स्वरूप सैनिटाइजर और मास्क सौंपा.

शादी की रस्म में अनूठी पहल

ये भी पढ़ें-वर्ल्ड स्नूकर चैंपियन अमी कमानी अर्जुन अवार्ड के लिए नॉमिनेट, ईटीवी भारत पर जानें सफलता की कहानी

कोरोना महामारी को देखते हुए इस शादी में मामा पक्ष ने भात देने की रस्म में कई सामानों के साथ सैनिटाइजर और मास्क को भी रखा ताकि बहन पक्ष के लोग इस महामारी से सुरक्षित रह सकें. वहीं कन्या पक्ष की ओर से भी न केवल इस भेंट को हंसी-खुशी स्वीकार किया गया बल्कि मंगल गीतों के बीच कोरोना के गीतों का भी समावेश किया गया, जिसमें भात लेकर आने में भाई को कोरोना के कारण रास्ते मे होने वाली मुश्किलें और भाई द्वारा बरते गए सुरक्षा के उपायों को भी गा-गाकर बताया गया. यह अनूठी पहल मौके पर मौजूद लोगों को खूब पसंद आई है. भात की इस रस्म के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने और सुरक्षित रहने की सलाह भी दी गई.

ये भी पढ़ें-उपचुनावः ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर है बसपा की नजर, बन सकती है किंग मेकर

वैवाहिक रस्म में इस पहल को शामिल करने के पीछे का मकसद परिजन ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में सबसे बड़ी खुशी खुद और अपनों के सुरक्षित रहने से मिलती है. उत्सव खुशी का है लेकिन उस उत्सव में कुटुम्बियों, नातेदार-रिश्तेदार, समाज जनों, परिचितों के साथ सुरक्षा नियमों का पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी है, इस रस्म में मास्क और सैनिटाइजर की भेंट सबसे ज्यादा जरूरी लगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details