मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आधार कार्ड में गड़बड़ी की वजह से बुजुर्गों को नहीं मिल रही पेंशन

श्योपुर के ग्राम पंचायत धौरेरा गांव के बुजुर्गों को आधार कार्ड में गड़बड़ी की वजह से पेंशन नहीं मिल पा रही है. सुधार करवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

By

Published : Dec 3, 2019, 12:03 AM IST

Elders are not getting pension
बुजुर्गों को नहीं मिल रही पेंशन

श्योपुर। श्योपुर के ग्राम पंचायत धौरेरा गांव के बुजुर्गों को आधार कार्ड में गड़बड़ी की वजह से न तो पेंशन मिल पा रही है और ना ही किसी सरकारी योजना का लाभी ये बुजुर्ग ले पा रहे हैं. इनके आधार कार्ड में जन्म तारीख गलत प्रिंट हो गई है. जिसकी वजह से ये पेंशन की पात्रता से बाहर हो गए हैं. अब ये बुजुर्ग आधार कार्ड में अपनी उम्र सही करवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं.

बुजुर्गों को नहीं मिल रही पेंशन
धोलेरा गांव की रहने वाली कस्तूरी बाई का कहना है कि उनकी उम्र 75 साल की है. लेकिन आधार कार्ड में उनकी उम्र 35 साल प्रिंट हो गई है. जिसकी वजह से पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को सही करवाने के लिए उनसे मेडिकल सर्टिफिकेट लाने को कहा गया. जिसके लिए कस्तूरी बाई को पहले विजयपुर फिर वहां से उन्हें श्योपुर जिला अस्पताल भेज दिया. वहीं अस्पताल गईं, तो वहां से उन्हें विजयपुर तहसीलदार के पास जाने लिए कहा गया. ऐसा केवल उनके साथ ही नहीं हुए है, बल्कि गांव के कई बुजुर्गों के साथ भी यही हो रहा है.

तहसीलदार अशोक गोबडिया का कहना है कि, जब आवेदक आधार कार्ड बनवाने जाते हैं, तो उन्हें आपने नाम, उम्र और पाता ध्यान से अंकित कराना चाहिए. ताकि बाद में ऐसी कोई समस्या ना हो. साथ ही उन्होंने कहा कि अभी तक मेरे संज्ञान में इस तरह का कोई मामला नहीं आया है. अगर ऐसे कोई मामला सामने आता है, तो उसे ठीक कराने की कोशिश की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details