मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के 5 जिलों में बनेगा कौशल विकास केन्द्र, आदिवासी युवाओं को बनाया जाएगा दक्ष

प्रदेश के पांच जिलों में कौशल विकाश केन्द्र की स्थापना की जा रही है. शहडोल जिले में इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है.

By

Published : Feb 18, 2020, 10:13 PM IST

skill-development-center-to-be-built-in-shahdol-with-five-districts-of-the-mp
प्रदेश के पांच जिलों सहित शहडोल में बनेगा कौशल विकास केन्द्र

शहडोल। जिले के बैगा आदिवासी युवाओं के बेहतर कौशल विकास के लिए कोतमा हाई स्कूल में कौशल विकास केंद्र स्थापित किया जा रहा है, इसे लगभग 6 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा. आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त आरके श्रोति ने बताया कि प्रशासन की अनुमति मिलने के साथ ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है. यहां 100 युवकों को एक साथ ट्रेनिंग दी जा सकेगी. इसका संचालन आदिम जाति कल्याण विभाग करेगा.

प्रदेश के पांच जिलों सहित शहडोल में बनेगा कौशल विकास केन्द्र

विशेष कौशल विकास केंद्रों की स्थापना प्रदेश के पांच जिलों में की जा रही है, इसमें शहडोल, छिंदवाड़ा, मंडला, शिवपुरी और श्योपुर शामिल है. इसका निर्माण परियोजना क्रियान्वयन इकाई लोक निर्माण विभाग और मध्यप्रदेश स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के माध्यम से कराया जा रहा है. इन जिलों का सेलेक्शन विशेष पिछड़ी जनजाति वाले क्षेत्र होने के चलते किया गया है. इसका फायदा आसपास के जिलों को भी मिलेगा.

जिले में इस विशेष कौशल विकास केंद्र के स्थापना हो जाने से यहां के विशेष पिछड़ी जनजाति के युवक-युवतियों को कंप्यूटर में दक्ष होने का विशेष मौका मिलेगा, सहायक आयुक्त ने बताया कि 3 करोड़ 60 लाख रूपए की लागत से भवन निर्माण किया जाएगा, इसके अलावा लगभग 2 करोड़ 36 लाख रुपये में कंप्यूटर और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर खरीदे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details