मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बेलगाम अपराध पर लगाम लगाने में सफल रही शहडोल पुलिस, क्राइम ग्राफ में आई कमी

इस साल 2020 में शहडोल पुलिस ने कई अभियानों में सफलता हासिल की है. जिनमें नशा, बच्चियों के अपहरण, साइबर क्राइम और गांजा तस्करों के खिलाफ अभियान मुख्य रुप से शामिल है. इन सभी विषयों पर शहडोल एएसपी मुकेश वैश्य ने ईटीवी भारत से विस्तार से चर्चा की...

By

Published : Dec 25, 2020, 11:36 PM IST

Shahdol Additional SP Mukesh Vaish
शहडोल एडिशनल एसपी मुकेश वैश्य

शहडोल। साल 2020 में शहडोल पुलिस काफी ज्यादा एक्शन मूड में नजर आई. खासकर नशे के खिलाफ तो शहडोल पुलिस ने जमकर एक्शन लिया और इसका असर भी दिखने को मिला. यदि पूरे साल की बात की जाए, तो करोड़ों रुपए का मादक पदार्थ शहडोल पुलिस ने कार्रवाई के दौरान जब्त किया है, इतना ही नहीं गुमशुदा बच्चियों को भी दस्तयाब करने में इस साल शहडोल पुलिस को अच्छी कामयाबी मिली है. करीब 100 से ज्यादा बच्चियों को दस्तयाब करने में शहडोल पुलिस अव्वल रही है. इतना ही नहीं जिले की पुलिस ने साइबर क्राइम से भी पर्दा उठाया है. आखिर साल 2020 में क्राइम की दुनिया में शहडोल जिले में क्या कुछ रहा है. देखिए हमारी खास रिपोर्ट...

शहडोल में अपराध पर अंकुश लगा- एएसपी

नशे के खिलाफ पुलिस

क्राइम की दुनिया में साल 2020 को खासकर शहडोल जिले में नशे के खिलाफ एक्शन को लेकर याद किया जाएगा. क्योंकि मौजूदा साल शहडोल जिले की पुलिस ने नशे के खिलाफ जमकर कार्रवाईयों की और काफी तादाद में रिकॉर्ड तोड़ मादक पदार्थ जब्त किए, करोड़ों के मादक पदार्थ जब्त किए और गांजा जैसे खतरनाक नशीले मादक पदार्थ पर तो शहडोल पुलिस ने काफी ज्यादा एक्शन लिया. शहडोल एडिशनल एसपी मुकेश वैश्य के मुताबिक साल 2020 में शहडोल जिले में ड्रग्स और नारकोटिक्स एक्ट के तहत मादक पदार्थों की बहुत ज्यादा तादाद जब्ती की है और इससे संबंधित काफी सारे मामले पंजीबद्ध भी हुए हैं.

साल 2020 में नशे के ख़िलाफ़ एक्शन में पुलिस

शहडोल जिले की पुलिस पूरे साल नशे के खिलाफ एक्शन मोड में नजर आई है. साल 2020 में जनवरी से लेकर 21 दिसंबर तक के आंकड़ों पर नजर डालें, तो शहडोल जिले में नारकोटिक्स एक्ट एवं ड्रग्स कंट्रोल अधिनियम के तहत कुल 107 अपराध पंजीबद्ध किये गए हैं. जिसके तहत जिले में 1886.460 किलोग्राम गांजा जब्त किया गया है जिसकी कीमत लगभग ढाई करोड़ के आसपास बताई जा रही है. इतना ही नहीं इसके अलावा 4,780 सीसी कफ सिरप, 3,191 नशीले टेबलेट और 606 नशीले इंजेक्शन भी जब्त किए गए हैं और इन सभी की अनुमानित कीमत करीब 7,13,065 आंकी गई है.

इस तरह से शहडोल में साल 2020 में जनवरी से 21 दिसंबर तक जो टोटल मादक पदार्थ जब्त किए गए हैं, उसकी कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये है. एडिशनल एसपी बताते हैं कि इस तरह से हमारे जिले में काफी तादात में मादक पदार्थों की जब्ती हुई है. एएसपी के मुताबिक 'मुझे लगता है नशे के खिलाफ शहडोल जिले में पिछले 10 सालों में पहली बार इतने बड़े फिगर में कारवाई हुई है'.

कहां से आता था गांजा

गांजा कहां से आ रहा था इसे लेकर एडिशनल एसपी ने खुलासा करते हुए कहा कि इसके संबंध में हम लोगों को अभी तक जो जानकारी मिली है उसमें काफी सारी मात्रा में गांजा उड़ीसा से होते हुए छत्तीसगढ़ के रास्ते से होकर आता है और यहां से होते हुए अन्य जगह पर जाता था. उत्तर प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में जाता है और ट्रैक उसका बार-बार बदलकर प्रयोग होता है, लेकिन जितने भी रास्ते हैं उन पर पुलिस की नजर रहती है जिसके तहत कई बार कार्रवाई हुई है और समय-समय पर काफी मात्रा में जब्त भी किया गया है.

साल 2020 में गुमशुदा बालिकाओं को ढूंढने में मिली सफलता

वहीं गुमशुदा बच्चियों के दस्तयाब के मामले में एडिशनल एसपी कहते हैं कि इस संबंध में भी हमारे पुलिस अधीक्षक महोदय की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसे मामले में हम सभी लोगों ने काफी सारा काम किया है, जो बालिकाएं विशेषकर नाबालिग बालिका हैं, जिनकी गुमशुदगी होती हैं हम लोगों ने उसको बहुत ज्यादा प्रॉयोरिटी पर लिया है, जो की गुमशुदा बालिकाएं होती है. उनके लिए जिले में टास्क फोर्स बना हुआ है, हम लोग एक-एक केस की मॉनिटरिंग करते हैं, उससे हमें बड़ी कामयाबी मिली है, जनवरी से 21 दिसम्बर तक में जिले की 149 बालिकाओं को दस्तयाब किया गया है और उस पर वैधानिक कार्रवाई की गई है.

शहडोल में नए तरह का सायबर क्राइम

साल 2020 में सायबर क्राइम को लेकर जिले के एडिशनल एसपी कहते हैं कि हमारे जिले के अमलाई थाने में एक अलग तरह का प्रकरण आया था. जिसमें ये पाया गया कि लोगों को लोन दिलाने के नाम पर एक विशेष रैकेट फर्जी तरीके से उन को गुमराह करके अंगूठा लगवाकर उनके आधार कार्ड और पैन कार्ड की आईडेंटिफिकेशन लेकर के लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे ही गायब कर दिए जा रहे थे. इस पर भी मुकदमा कायम हुआ है और आरोपियों को जेल भेजा गया है.

गौरतलब है कि साल भर में इसके अलावा भी कई अलग-अलग तरह के क्राइम देखने को मिले हैं, जो सुर्खियों में रहे हैं लेकिन साल 2020 में सबसे ज्यादा अगर जिले की पुलिस ने एक्शन लिया है तो नशे के खिलाफ शहडोल जिले की पुलिस ने सबसे ज्यादा कार्रवाई की है और करोड़ों का मादक पदार्थ इस दौरान जब्त किया गया है. इसके अलावा करीब 100 से ज्यादा बच्चियों को भी दस्तयाब किया गया है, जिसे लेकर भी ये साल याद किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details