मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रबी सीजन के फसलों का बढ़ेगा रकबा, होगी ज्यादा पैदावार

By

Published : Dec 3, 2019, 3:57 PM IST

रबी सीजन में खेती का रकबा बढ़ने की उम्मीद है. इस बार लोगों के खेतों में नमी है, जिसके चलते इस बार रबी की फसलों में 10 प्रतिशत रकबे में वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है.

rabi-season-crops-will-increase-area-higher-yield-in-shehdol
रबी सीजन के फसलों का बढ़ेगा रकबा

शहडोल।जैसे जैसे खरीफ की फसलों से खेत खाली होते जा रहे हैं, रबी सीजन की फसलों की तैयारी में किसान लग गए हैं. जिले में भी रबी सीजन में कई फसलों की खेती की जाती है. जिसमें गेंहू की खेती मुख्य रूप से की जाती है.

शहडोल संभाग में इस बार बारिश देर से होने से खरीफ के सीजन में खेती में देरी हुई. धान की फसल देर से लगाई गई. जिसके चलते धान के फसल की कटाई भी देरी से हो रही है. जिसके चलते किसान रबी की फ़सलें अपनी खेतों में लगा रहे हैं.

रबी सीजन के फसलों का बढ़ेगा रकबा

रबी सीजन में खेती का रकबा बढ़ने की उम्मीद है. किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर जेएस पेन्द्राम का कहना है कि इस बार लोगों के खेतों में नमी है, जिसके चलते इस बार रबी की फसलों में 10 प्रतिशत रकबे में वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ही इस साल पूरे सम्भाग की बात करें तो 2 लाख 57 हज़ार हेक्टेयर में बुआई की जाएगी. जिसमें अबतक लगभग मात्र 53 प्रतिशत ही बुआई हो पाई है.

इन फसलों की होती है खेती, बढ़ेगा इस फसल का रकबा
शहडोल संभाग में प्रमुख रूप से रबी सीजन में गेंहू की फसल लगाई जाती है. इसके अलावा चना, मटर, मसूर, सरसों, अलसी फसलें लगाई जाती हैं. गेंहू की फसल की सिंचाई के लिए इस बार पर्याप्त पानी है, जिसके चलते गेंहू के रकबे में वृद्धि होने की संभावना है. साथ ही इस बार अच्छी बारिश होने से सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी है.

जल्द करें बुवाई, होगा बम्पर उत्पादन
कृषि अधिकारियों ने किसानों को सलाह भी दी है कि धान की कटाई होते ही जैसे ही बुवाई के लिए स्वाईल कंडीशन सही हो जाये वैसे ही बुवाई कर दें, ताकि जितनी जल्दी बुवाई हो जाएगी, रबी सीजन के फसलों की खेती शुरू हो जाएगी और उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही किसान जो भी बीज लगाएं उसके लिए बीजोपचार जरूर कर लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details