मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 6, 2020, 9:30 PM IST

ETV Bharat / state

मुरझा गए फूल, छिन गई मुस्कान, लॉकडाउन में किसानों को भारी नुकसान

लॉकडाउन के चलते फूलों की खेती करने वाले किसानों को तगड़ा झटका लगा है. किसान अपनी फसल मार्केट में नहीं बेच पा रहे हैं. जिससे उन्हें लाखों का नुकसान हो रहा है.

flowers-farmers-are-in-loss-due-to-lockdown-in-shahdol
लॉकडाउन में किसानों को भारी नुकसान

शहडोल। खेतों में लहलहाते ये रंग बिरंगे फूल, गेंदा के फूल हैं. लेकिन खेतों में खिले हुए इन फूलों को देखकर किसान हताश हो गया है. किसानों ने इसकी खेती बड़ी उम्मीद से की थी. लेकिन कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन ने सब चौपट कर दिया. नवरात्री जैसे पर्व के दौरान लॉकडाउन रहा, जिसकी वजह से इन किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

लॉकडाउन में किसानों को भारी नुकसान

कोरोना वायरस के कहर के चलते सभी लोग घरों में बंद हैं. मंदिर बंद हैं, धार्मिक आयोजन बंद हैं, कोई तीज-त्योहार नहीं. इसके अलावा मार्च-अप्रैल में होने वाली शादियों भी नहीं हो रहीं हैं. ऐसे में फूलों की डिमांड खत्म हो गई है. खेतों में फसल तैयार हैं. किसानों का कहना है कि बिक्री नहीं होने से फसल अभी खेत में ही लगी हुई है. जिससे 8 से 10 दिन बाद ये फूल सूखकर झड़ने लगेंगे. फूलों की खेती करने वाले किसानों को ये नुकसान होना तय माना जा रहा है क्योंकि लॉकडाउन खुलने में अभी समय है.

गेंदा के फूल

जितेंद्र कुमार शर्मा जो उमरिया जिले के शाहपुर गांव के पास करीब 7 एकड़ जमीन में सिर्फ फूलों की खेती करते हैं. उनका कहना है कि लॉकडाउन की वजह से सब बंद है. फूलों की डिमांड नहीं है. खेतों में फसल तैयार है. अब किसान क्या करें. उसके पास कोई चारा ही नहीं बचा है. लाखों का नुकसान होना तय है.

फूलों की खेती
वहीं युवा किसान सतीश दुबे कहते हैं कि इस बार ऐसा संयोग फंस गया कि जैसे ही लॉकडाउन हुआ, उसी समय खेतों में फसल तैयार थी.अगले 10 दिन के बाद ये मुरझाने लगेंगे और लॉकडाउन खुलने में भी वक्त है. गौरतलब है कि इस लॉकडाउन ने फ्लोरीकल्चर इंडस्ट्री को करारा झटका दिया है. किसान के खेतों में ही फसल खराब हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details