मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने की अवधि खत्म, किसानों ने की समय बढ़ाने की मांग

खरीफ सीजन की फसल बीमा कराने की अवधि खत्म हो गई है लेकिन कई किसान इससे वंचित रह गये हैं. फसल बीमा नहीं होने से परेशान किसानों ने फसल बीमा की अवधि बढ़ाने की मांग की है.

By

Published : Aug 6, 2019, 6:07 AM IST

रोपा लगाते किसान

शहडोल। खरीफ के सीजन में प्रधानमंत्री फसल बीमा कराने की अवधि अब खत्म हो चुकी है, लेकिन कई किसान अपनी फसल का बीमा अभी तक नहीं करवा पाए हैं. फसल बीमा नहीं होने से परेशान किसानों ने फसल बीमा कराने की अवधि बढ़ाने की मांग की है.

फसल बीमा की अवधि बढ़ाने की मांग


फसल बीमा कराने की आख़िरी तारीख 31 जुलाई थी, लेकिन कई किसान कागज तैयार न कर पाने और जानकारी के अभाव में बीमा करवाने से चूक गए हैं. इस साल बारिश भी नहीं हो रही है हर किसान को अपने फसल के नष्ट होने का डर सता रहा है. लिहाजा बीमा करवाने के लिए किसान परेशान हैं.


वर्तमान में जिले में कुल 9141 किसानों ने बीमा करवाया है. जिसमें से 7334 किसानों ऐसे हैं जिन्होंने कर्ज लिया है इसलिए उनका बीमा स्वत: हो गया है. पिछले साल कुल 14,939 किसानों ने बीमा करवाया था, जिसमें केवल 3396 किसानों ने अपना नगद प्रीमियम भरा था बाकियों का स्वत: बीमा हो गया था.


भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह नें कहा कि इतना कम समय देकर किसानों के साथ छल किया गया है. उन्होने सरकार से मांग की है कि फसल बीमा की तारीख बढ़ाई जाए जिससे सभी किसान फसल बीमा का लाभ ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details