मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कुत्तों में फैला जानलेवा पार्वो वायरस, स्ट्रीट डॉग्स के इलाज में जुटा अटल कामधेनु गौ सेवा स्थान

By

Published : Mar 11, 2022, 3:11 PM IST

पार्वो वायरस जैसी खतरनाक बीमारी कुत्तों में तेजी से फैल रही है. यह संक्रामक बीमारी है. एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में बड़ी तेजी से फैलती है. ज्यादातर कुत्ते इन दिनों इस संक्रामक बीमारी से ग्रसित हैं. ऐसे में स्ट्रीट डॉग्स के लिए अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के युवा गौ सेवक बड़ा सहारा बने हैं. ये युवा इनका इलाज करने में लगे हुए हैं. (kaamdhenu gau sewa sansthan) (doggy suffering from parvo vurus)

parvo vyrus in dogs
कुत्तों में पार्वो वायरस

शहडोल।अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान शहडोल जिले के साथ ही आसपास के जिलों में भी अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है. यह संस्थान गौ सेवा में पूरे तन मन के साथ लगा है. यह संस्थान दूसरे जीवों के लिए भी पूरी शिद्दत के साथ काम करती है. इन दिनों कुत्तों में पार्वो नामक संक्रामक वायरस फैला हुआ है, जिससे जिले के ज्यादातर कुत्ते संक्रमित हैं. स्ट्रीट डॉग्स बेसहारा कुत्ते हैं जिनका कोई सहारा नहीं होता है. इनका कोई इलाज करने वाला नहीं होता. इन कुत्तों के इलाज के लिए इन दिनों अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के युवा गौ सेवक जुटे हुए हैं. अपने सेवा संस्थान में ही कुत्तों को लाकर पूरे प्रोटोकॉल के साथ गाइडलाइन के साथ डॉक्टर से सलाह लेकर इनका इलाज कर रहे हैं.
पार्वो वायरस से कुत्तों की जान पर खतरा
अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के फाउंडर मेंबर गौरव राही मिश्रा कहते हैं कि पार्वो वायरस जिले के डॉग्स में बड़ी तेजी से फैला हुआ है. जो पालतू कुत्ते होते हैं उनके मालिक उनका इलाज करा लेते हैं लेकिन जो स्ट्रीट डॉग्स होते हैं उनका कोई नहीं होता है. पार्वो वायरस ऐसी खतरनाक बीमारी है, जिसका पूरे प्रोटोकाल के साथ इलाज नहीं हुआ तो कुत्ते की जान भी जा सकती है.

अब तक 50 कुत्तों का इलाज किया, 40 स्वस्थ्य हुए
अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के युवा जहां से भी उनको जानकारी लगती है कि स्ट्रीट डॉग्स को पार्वो वायरस है, ऐसे संक्रमित स्ट्रीट डॉग्स को अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान में लाकर उनका पूरे प्रोटोकॉल के साथ डॉक्टर की सलाह पर इलाज करते हैं. गौरव राही मिश्रा कहते हैं कि अब तक मौजूदा साल 50 ऐसे स्ट्रीट डॉग्स को यहां लाया गया है, जिनमें से 40 तो एकदम से ठीक हो गए. लेकिन 10 को नहीं बचा पाए. इनमें से कुछ का इलाज अभी भी जारी है. अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के सारे गौ सेवक इस कार्य में जुटे हुए हैं.
कुत्तों में फैला जानलेवा वायरस, कहीं आपका डॉगी तो नहीं आ गया चपेट में, पहचानें लक्षण

मन की शांति के लिए पशुओं की सेवा भी जरूरी
अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान के ही सदस्य अमर सोनी को स्ट्रीट डॉग से बहुत लगाव है. वह स्ट्रीट डॉग्स की मदद करते नजर आ जाते हैं. इनकी गाड़ी में स्ट्रीट डॉग्स की मदद के लिए, उनकी बीमारी के इलाज में जिन चीजों की जरूरत होती, वह रखते हैं. अमर सोनी पार्वो वायरस से संक्रमित कुत्तों के इलाज में बड़ी भूमिका अदा कर रहे हैं. वह बताते हैं कि ठंडी व गर्मी के बीच में यह वायरस बड़ी तेजी से इन कुत्तों में फैलता है और इसमें दस्त डायरिया जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

डॉक्टर की गाइडलाइन व प्रोटोकॉल के साथ करते हैं इलाज

अमर सोनी बताते हैं कि जैसे डॉक्टर्स ने प्रोटोकॉल के तहत बताया है कि इनको दोनों टाइम ड्रिप चढ़ता है. ड्रिप चढ़ाने का काम रोहित सोनी करते हैं. दोनों लोग बताते हैं कि स्ट्रीट डॉग्स की सेवा करना मन को शांति देता है. इसीलिए जब भी उनको समय मिलता है, वह इस कार्य में लग जाते हैं. अमर बताते हैं कि वही नहीं बल्कि अटल कामधेनु गौ सेवा संस्थान की पूरी टीम इस कार्य में जुटी रहती है.

(kaamdhenu gau sewa sansthan) (doggy suffering from parvo vurus)

ABOUT THE AUTHOR

...view details