मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अधूरे बने वेयर हाउस में रखा जा रहा गेहूं, बारिश के चलते भीगा

सीहोर के बुदनी में गेहूं खरीदी के पहले चरण में ही जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खुलकर सामने आने लगी है. दरअसल वेयर हाउस की अभी छत ही नहीं बनी है और अफसरों ने इसे गेहूं रखने किराए पर ले लिया है.

By

Published : Apr 29, 2020, 11:25 AM IST

Wheat being kept in incompletely constructed warehouse in budni of sehore
अधूरे निर्मित वेयर हाउस में रखा जा रहा गेहूं

सीहोर। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी 171 सेंटर पर की जा रही है. समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए जिले के 89 हजार किसानों ने पंजीयन कराया. जिले में समर्थन मूल्य पर अभी तक 21 हजार 377 किसान से 13 लाख 50 हजार 182 क्विंटल गेहूं की खरीदी की जा चुकी है.

अधूरे बने वेयर हाउस में रखा जा रहा गेहूं

सीहोर के बुदनी में गेहूं खरीदी के लिए जिले में जो सेंटर बनाए गए हैं, उनमें से कई पर अव्यवस्थाएं देखने को मिल रही हैं. ऐसी ही कुछ अव्यवस्थाएं रेहटी के रमगड़ा गेहूं खरीदी सेंटर पर मिली हैं. रमगड़ा में दो निर्माणाधीन वेयर हाउस ओम लॉजिस्टिक वेयर हॉउस और मां शारद वेयर हाउस को गेहूं खरीदी केन्द्र बनाया गया है.

बारिश में भीग रहा गेहूं

एक वेयर हाउस ओम लॉजिस्टिक की छत नहीं डली है और मां शारदा वेयर हाउस में दीवारों का भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है. निर्माणाधीन वेयर हाउस में बीते 15 दिन से खुले आसमान के नीचे चार गांव सतरना, कलवांना, सोयल और रमगड़ा के किसानों से गेहूं खरीदी की जा रही थी. अब ये वेयर हाउस भर गए हैं.

खुले आसमान के नीचे चारों तरफ गेहूं रखा है. बारिश हुई तो पूरा गेहूं बर्बाद हो जाएगा. बता दें कि 89 हजार किसानों का गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया हैं, जिसमें से 13 लाख 50 हजार 182 क्विंटल गेहूं की अभी तक खरीदी हो चुकी हैं. 21 हजार 377 किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचा हैं. पिछले साल से इस बार 13 हजार पंजीयन ज्यादा हुए हैं.170 सेंटर पर 15 अप्रैल से हो रही है गेहूं खरीदी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details