मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सेमल की पत्तियों में वास करते हैं त्रिदेव, दिवाली पर दरवाजे पर लगाने से आती हैं लक्ष्मी

गांव में आज भी लोग पुरानी परंपराओं को सहेज कर रखे हुए हैं. जिनमें से एक है दीपावली पर सेमल की पत्तियों को घर के दरवाजे पर लगाना, ऐसा माना जाता है कि सेमल के पत्तियों में ब्रम्हा, विष्णु, महेश का वास होता है, इन पत्तियों के लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है.

By

Published : Oct 27, 2019, 8:17 PM IST

सेमल की पत्तियों में वास करते हैं त्रिदेव

शहडोल। वक्त के साथ हर दिन बहुत कुछ बदल रहा है, फिर भी कुछ परंपराएं अभी भी जिंदा हैं. दीपावली पर गांवों में बहुत सी ऐसी मान्यताएं हैं, जिसका इंतजार लोग बड़ी ही बेसब्री से करते हैं. दीपावली पर चरवाहों की एक ऐसी ही परंपरा है, जो घर-घर जाकर एक विशेष पेड़ की तीन पत्तियों को घरों में जाकर लगाते हैं. इन पत्तियों को घरों में लगाने का राज बड़ा गहरा है, जिसके पीछे कई मान्यताएं भी हैं. पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि सेमल के पौधे को शुभ माना गया है. जिसकी तीन पत्तियों को ब्रम्हा, विष्णु और महेश माना गया है.

सेमल की पत्तियों में वास करते हैं त्रिदेव

आज भी गांवों में जानवर चराने के लिए चरवाहे रखे जाते हैं. जो पूरे गांव के जानवरों को चराते हैं और दीपावली के दिन घर-घर पहुंचकर सेमल के पेड़ की तीन-तीन पत्तियों को घर के हर दरवाजे पर लगाते हैं. जिसके बदले उन्हें पैसे या फिर अनाज दिया जाता है. रददू बैगा पिछले दो दशक से चरवाहे का काम कर रहे हैं, वो बताते हैं कि गांव की ये पुरानी परंपरा है, इसे बहुत शुभ माना जाता है. अमावस्या के दिन सेमल की पत्ती घर-घर में जाकर लगाते हैं. जिससे पशुधन बढ़ता है साथ ही घर में लक्ष्मी आती हैं.

विष्णुजी की अर्धांगिनी लक्ष्मी जी हैं और सेमल की पत्ती घर में लगाने से ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में इस परंपरा से तीन पत्तियां लगाई जाती हैं, वो घर धन-धान्य से भर जाता है. माना जाता है कि उस घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि आज भी इस परंपरा को लोग बाखूबी निभा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details