मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

मास्टर ट्रेनर डॉक्टर वाय पी सिंह ने बताया कि चुनाव के दौरान रैलियां में प्रयुक्त वाहनों की संख्या और पोस्टर बैनर के अलावा कार्यक्रम में शामिल होने वाले कार्यकर्ताओं या जनता को दी जाने वाली सभी सुविधाओं पर भी टीम को नजर रखना होगा.

By

Published : Mar 16, 2019, 12:07 AM IST

मास्टर ट्रेनर

सागर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में प्रशासन द्वारा गठित टीम को चुनाव से संबंधित जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें मास्टर ट्रेनर ने चुनावी भूमिका की जानकारी दी.


निर्वाचन में जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एसएसटी और वीएसटी यानी फ्लाइंग स्क्वॉड, ट्रेनिंग और स्टेटिक सर्विलांस ट्रेनिंग दी गई. ट्रेनिंग में बताया गया कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन होने पर वीडियो के जरिये उसकी रिपोर्टिंग किस तरह की जानी चाहिए. मास्टर ट्रेनर डॉक्टर वाय पी सिंह ने बताया कि चुनाव के दौरान रैलियां में प्रयुक्त वाहनों की संख्या और पोस्टर बैनर के अलावा कार्यक्रम में शामिल होने वाले कार्यकर्ताओं या जनता को दी जाने वाली सभी सुविधाओं पर भी टीम को नजर रखना होगा.

मास्टर ट्रेनर


इस टीम द्वारा ही समस्त कार्यक्रम की वीडियोग्राफी कर रिपोर्ट सौंपी जाएगी. जिसके अनुसार चुनावी खर्च का आकलन किया जाएगा और प्रत्याशी द्वारा दिए गए खर्चों से या फिर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित चुनाव खर्च से ज्यादा राशि खर्च करने पर प्रत्याशी को नोटिस भी दिया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details