मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्री मानसून की बारिश से तरबतर सागर, जल्द मानसून देगा दस्तक

प्री-मानसून की बारिश ने जिले को तरबतर कर दिया है. यहां मानसून अगले 24 घंटे में दस्तक दे सकता है. प्रदेश के कई इलाकों को पहले ही मानसून की झमाझम बारिश ने झुलसती गर्मी से राहत दी है.

By

Published : Jun 13, 2021, 11:19 AM IST

Pre-monsoon rains in sagar
प्री मानसून की बारिश से तरबतर सागर

सागर। प्री-मानसून की झमाझम बारिश से सागर तरबतर हो गया है. मंगलवार से शुरू हुआ बरसात का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. खासकर जिले के ग्रामीण इलाकों में प्री-मानसून की बारिश अच्छी खासी हो रही है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के तटीय क्षेत्र में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण यह बारिश हो रही है और मानसून भी समय से पहले आ गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में सागर में मानसून पूरी धमक के साथ प्रवेश करेगा.

जिले में लगातार हो रही है बारिश

सागर जिले के रेहली, देवरी और केसली में पिछले 4 दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में देवरी में 113 मिलीमीटर और रेहली में 82 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 दिनों तक जोरदार बारिश जारी रहेगी.

राजधानी में जमकर हुई बारिश, आगे बढ़ रहा मानसून, इन जिलों में अलर्ट

बना निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार लगातार बारिश होने का कारण बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के तटीय क्षेत्र में बना निम्न दबाव का क्षेत्र है जो अगले 24 घंटे में और सक्रिय होगा. दक्षिण-पश्चिम मानसून छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के दक्षिणी मध्य क्षेत्र में सक्रिय होने के बाद अगले 2 दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड की तरफ रुख करेगा.

अगले 24 घंटे में दस्तक देगा मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र सागर के प्रभारी संजय बागडे़ का कहना है कि मानसून फिलहाल दमोह, रायसेन और उमरिया की तरफ आ गया है लेकिन सागर में अभी 24 घंटे और इंतजार करना होगा. यह बारिश बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के तट पर बने लो प्रेशर के कारण हो रही है. उन्होंने बताया कि आने वाले 2-3 दिनों में अच्छी बारिश होगी. पिछले 24 घंटे में देवरी में 113 मिमी और रेहली में 82 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details