मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बीहर नदी के टापू पर बन रहे ईको पार्क के निर्माण में आई बाधा, कंपनी का एग्रीमेंट हुआ रद्द

बीहर नदी वादियों में स्थिति टापू में शहरवासियों के मनोरंजन व सकून के लिए बनने जा रही है. रीवा के राजतंत्र जमाने के पुराना आरटीओ कार्यालय को हेरिटेज जोन और बीहर के टापू को 15 करोड़ की लागत से पर्यटन स्थल के रुप में बनाया जा रहा है.

By

Published : Apr 1, 2019, 3:28 PM IST

बीहर नदी के टापू पर बन रहा ईको पार्क

रीवा। शहर में बीहर नदी के टापू पर बन रहे ईको पार्क का निर्माण कार्य कर रही लाइव स्कोर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का एग्रीमेंट रद्द हो गया है. तत्कालीन बीजेपी सरकार द्वारा ईको टूरिज्म विभाग के माध्यम से यह निर्माण कार्य चलाया जा रहा था.

खूबसूरत वादियों के बीच बहने वाली बीहर नदी के टापू और इसके आसपास के क्षेत्र में ईको पार्क का निर्माण किया जा रहा था. शहरवासियों के मनोरंजन और सुकून के लिए बनने वाला ईको पार्क अब भ्रष्टाचार की बली चढ़ता नजर आ रहा है. योजना तो प्राकृतिक मनोरंजन परिसर तैयार करने की थी, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने इसके उद्देश्यों के साथ खिलवाड़ किया, जिसके कारण सरकार ने निर्माण एजेंसी का अनुबंध निरस्त कर दिया है.

बीहर नदी के टापू पर बन रहा ईको पार्क

बता दें कि रीवा के राजतंत्र के जमाने के पुराना आरटीओ कार्यालय को हेरिटेज जोन और बीहर के टापू को 15 करोड़ की लागत से पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. ईको पार्क और हेरिटेज जोन में सैलानियों को कई व्यवस्था देने का अनुबंध था, ताकि पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके. लेकिन अब अनुबंध के निरस्त होने के कारण लोगों में मायूसी है.

गौरतलब है कि ईको पार्क में वॉटर स्पोर्ट, एडवेंचर गेम स्पोर्ट, कैफेटेरिया, नेचर इंटरप्रेटेशन सेंटर, मोटल, रेस्टॉरेंट समेत कई सुविधाएं दी जानी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details