मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नियमों का पालन नहीं करने पर 5 स्टोन क्रेशर प्लांट सील

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमों का पालन नहीं करने पर कलेक्टर इलैया राजा टी ने 5 क्रेशर प्लांट के संचालकों खिलाफ कार्रवाई की है.राजस्व सहित पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए कौआढान में चार और नौबस्ता के एक क्रेशर प्लांट पर सील कर दिया है.

By

Published : Feb 6, 2021, 6:46 AM IST

Stone crusher
स्टोन क्रेशर प्लांट

रीवा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों का पालन न करना 5 क्रेशर प्लांट के संचालकों को भारी पड़ गया. कलेक्टर इलैया राजा टी के निर्देश पर राजस्व सहित पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए कौआढान में चार और नौबस्ता के एक क्रेशर प्लांट पर सीजिंग की कार्रवाई करते हुए ताला जड़ दिया गया. इसके साथ ही क्रेशर संचालकों के द्वारा खनिज रॉयल्टी के दस्तवेज उपलब्ध न कराए जाने पर उन्हें नोटिस दी गई है और तय समय पर संतोषजनक जवाब न देने पर क्रेशर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई भी करने की बात कही गई है. वहीं जिला प्रशासन की इस कार्रवाई से क्रेशर संचालकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है.

नियम विरुद्ध संचालित हो रहे थे स्टोन क्रेशर
नियमों को अनदेखा करके क्रशर संचालन करने वाले क्रेशर संचालकों के विरुद्ध कलेक्टर इलैया राजा टी ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. विगत दिनों कलेक्टर के द्वारा संयुक्त टीम को गठित कर जिले में संचालित हो रहे स्टोन क्रेशरों में जाकर जांच पड़ताल किये जाने के बाद नियमों का पालन न करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे. जिसके बाद संयुक्त टीम ने चोरहटा स्थित बनकुइयां में दबिश देकर पांच स्टोन क्रशर प्लांट को सीज कर दिया गया.

प्रशासन की कार्रवाई
प्रशासन ने 5 स्टोन क्रेशर किये सीजबताया गया कि मां वैष्णो देवी स्टोन क्रेशर, दिव्य शक्ति स्टोन क्रेशर, मां भद्रकाली स्टोन क्रेशर और उप्पल स्टोन क्रेशर सहित साईं कृपा स्टोन क्रेशर में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था. इन स्टोन क्रेशर के संचालकों द्वारा न ही प्लांट के आसपास वृक्षारोपण किया गया था. जिससे उड़ती धूल के गुब्बार को कम किया जा सके और न उनके द्वारा जल के छिड़काव की कोई व्यवस्था की गई थी. कई दिनों से मिल रही शिकायत के बाद जब जिला प्रशासन के द्वारा मौके पर पहुंचकर दस्तावेजों की पड़ताल शुरू की गई तो स्टोन क्रेशरो के रिकॉर्ड दुरुस्त नहीं पाए गए. इसके साथ ही जब उनसे खनिज रॉयल्टी संबंधी दस्तावेज मांगे गए तो उस समय क्रेशर संचालक उन दस्तावेजों को भी उपलब्ध नहीं करा सके. ऐसे में जिला प्रशासन की टीम ने पांचों स्टोन क्रशर को सीज कर दिया जिसके बाद स्टोन क्रेशर संचालको में हड़कंप मचा हुआ है.नियमों की धज्जियां उड़ा रहे थे क्रेशर संचालकजिला प्रशासन की टीम पुलिस बल के साथ जैसे ही कौआढान और नौबस्ता पहुंची तो उस समय स्टोन क्रेशर से धूल के गुब्बार उड़ रहे थे. इसके लिए जल छिड़काव और बाउंड्री वॉल बनाए जाने की पीसीबी में नियम बनाए गए हैं. चारों स्टोन क्रेशरो में ना तो बाउंड्री वॉल देखी गई और ना ही उनमें कहीं पर वृक्षारोपण का नोटिस बोर्ड पाया गया. इसके साथ ही अनुमति से अधिक भूमि पर क्रेशर संचालित करने सहित खनिज रॉयल्टी से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर पांचों स्टोन क्रेशर प्लांट को सीज कर दिया गया.
स्टोन क्रेशर प्लांट पर कार्रवाई
जन सुनवाई में मिली थी शिकायतजनसुनवाई के दौरान कलेक्टर इलैया राजा टी को शिकायत मिली थी कि नावस्ता क्षेत्र में लगातार क्रेशर संचालक अवैध उत्खनन कर पर्यावरण अधिनियम की धज्जियां उड़ा रहे हैं. शिकायत करने के बाद भी खनिज विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. जिस पर कलेक्टर रीवा द्वारा संयुक्त टीम का गठन कर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे.क्रेशर संचालकों को थमाई गई नोटिसमिली जानकारी में बताया गया है कि क्रशर सील करने के बाद संचालकों को नोटिस जारी की गई है. नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें समय दिया गया है. तयशुदा समय में अगर जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो इन के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details