मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजगढ़: शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए प्रशासन ने की पहल, शुरु किए दो नए प्रोग्राम

राजगढ़ प्रशासन शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के प्रयासों में जुटा हुआ है, जिस तहत दो नई योजनाएं शुरु की जा रही है.

By

Published : Mar 20, 2019, 3:38 PM IST

जिला प्रशासन ने की नए प्रोग्राम की शुरुआत

राजगढ़। जिला प्रशासन ने शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत की है. इसके तहत 10वीं और 12वीं में किसी कारण सेस्कूल छोड़ चुकी युवतियोंको दोबारा आगे पढ़ने का मौका दिया जाएगा.

कलेक्टर निधि निवेदिता ने बताया कि प्रशासन शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के प्रयासों में जुटा हुआहै, जिसके तहत जिले में 50 ग्रुपबनाए जाएंगे. इनमें उत्कृष्ट विद्यालय, मॉडल स्कूल और हर ब्लॉक से एक शाला व एक परिसर वाले 10-10 स्कूलों का चयन किया जाएगा. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज बनाई जाएंगी. शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे छात्रों की गुणवत्ता में भी सुधार आ सके.

जिला प्रशासन ने की नए प्रोग्राम की शुरुआत

प्रशासन ने जिले के शिक्षा स्तर को बढ़ाने के लिए दो नए प्रोग्राम स्टार्ट किये हैं, जिसमें पहला प्रोग्राम स्कूलों केशिक्षा स्तर को बेहतर करने के लिए शिक्षकों के शिक्षा स्तर में सुधार करना है. वहीं दूसरी योजना को युवतियों को ध्यान में रखते हुएबनाया गया है. जिले में 3 हजारयुवतियांजो किसी कारण से अपनी10वीं या 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाईं या फिर सेकेंडरी स्कूल से बाहर निकल गई थीं,उनके लिए जिला प्रशासन ने एक प्रोग्राम तैयार किया है.

इस योजना काशुभारंभ आने वाले जून से होगा, जिसमें इन युवतियोंकी क्लासेज लगाई जाएंगी, उन्हें पढ़ाया जाएगा. कलेक्टर निधि निवेदिता ने कहा कि अगर कोई ऐसी युवती चाहती है कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करे तो वेजिला कलेक्ट्रेट में संपर्क करें, जिससे वह उनकी मदद कर सके.इस प्रोग्राम में ECGC नाम कीएक पब्लिक अधिग्रहित कंपनी उनकी मदद कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details