मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो रहा है तो जाने आईटी एक्सपर्ट से क्या करें और क्या ना करें

राजगढ़ में फेसबुक और मैसेंजर से धोखाधड़ी करने के मामले सामने आ रहे हैं. इसी को लेकर हमने आईटी एक्सपर्ट से जाना कि कैसे आप अपने फेसबुक अकाउंट को बचा सकते हैं. जिससे मैसेंजर के द्वारा आपके दोस्तों को कोई भी फर्जी मैसेज ना कर पाए. फेसबुक अकाउंट हैक पर आईटी एक्सपर्ट के सुझाव

By

Published : May 17, 2020, 3:16 PM IST

Updated : May 17, 2020, 8:53 PM IST

IT expert tips on Facebook account hack
फेसबुक अकाउंट हैक पर आईटी एक्सपर्ट के सुझाव

राजगढ़। फेसबुक और मैसेंजर लोगों के लिए मनोरंजन के साथ-साथ सूचनाओं का आदान प्रदान का सोशल प्लटफार्म भी है. इसका यूथ में जर्बदस्त क्रेज है. लेकिन यह बात सभी जानते हैं कि आज के दौर में सोशल प्लटफार्म पर धोखाधड़ी के मामले एक आम बात हो गई है. जिसमें हैकर्स कई लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं. धोखाधड़ी से अपने आप को सुरक्षित कैसे रखें इसके लिए हमने आईटी एक्सपर्ट से जाना कि कैसे आप अपने फेसबुक अकाउंट को हैकर्स से बचा सकते हैं. जिससे मैसेंजर ऐप से दोस्तों को कोई भी फर्जी मैसेज ना कर पाए .

फेसबुक अकाउंट हैक पर आईटी एक्सपर्ट के सुझाव

हैकर्स, फेसबुक के मैसेंजर के जरिए लगातार लोगों को टारगेट बना रहे हैं. इसमें वह पहले तो फेसबुक आईडी को हैक करते हैं. फिर उसके मैसेंजर के द्वारा लोगों को मैसेज करते हुए उनसे पैसों की डिमांड करते हैं. जिससे लोगों को लगे कि, जिसकी फेसबुक आईडी है वह उनसे पैसे की मांग कर रहा है और वे उस पर विश्वास करके उनको पैसे दे भी देते हैं. इसकी शिकायतें ना सिर्फ राजगढ़ में बल्कि कई अन्य जगह भी लगातार आ रही हैं. इसी बात को लेकर जब आईटी एक्सपर्ट तुषार भरतरे से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं और इससे बचने के लिए आपको ना सिर्फ सतर्क रहने की आवश्यकता है बल्कि लगातार अपने अकाउंट में भी कुछ चीजों का बदलाव करना जरूरी है.

आईटी एक्सपर्ट तुषार भरतरे ने लोगों को हैकर्स से बचने के लिए सलाह देते हुए कहा कि हमारी फेसबुक आईडी या फिर हमारे ईमेल पर कोई ऐसे लिंक आती है, जिसकी जानकारी हमें नहीं है और वह किन्हीं हैकर्स द्वारा बनाई गई लिंक है जो हमें कोई ऐसे साइट पर ले जाती है, जहां पर हमारे फेसबुक की जानकारी मांगी जाती है जैसे कि, वह आपको अमेजॉन से लेकर अन्य ऐसे ही साइट पर ले जाता है जो काफी कॉन्फिडेंस होती हैं. वहीं अगर वह फिर से आपके फेसबुक को लॉग इन करने की मांग करता है जिससे आपके आईडी और पासवर्ड सामने बैठे हैकर्स के पास जाने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. उसमें हमारे फेसबुक आईडी को हैक होने का खतरा रहता है फेसबुक यूजर्स को अनजान लिंक को क्लिक नहीं करना चाहिए.

वहीं जब प्ले स्टोर से कोई भी नई ऐप इंस्टॉल करते हैं तो कई बार हमको कुछ चीजों का एग्रीमेंट के लिए अलाउ करना होता है. जिसे हम बिना पढ़े ही उनको अलाउ कर देते हैं. इन चीजों से हमको बचना चाहिए और उन पर लिखे स्टेटमेंट को हम को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उसके बाद ही उनको अलाउ करना चाहिए.

फेसबुक यूजर्स को, प्ले स्टोर के अलावा किसी अन्य ऐसे अपरिचित वेबसाइट से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना चाहिए. जिससे हमारी मोबाइल की सेक्रेटरी को हानि पहुंचाई जा सकती है. अगर आपका कोई अकाउंट हैक हो जाता है तो आप सबसे पहले अपने सभी पासवर्ड को डिलीट करते हुए उनको चेंज कर दें. उनमें ऐसा पासवर्ड बनाइए जो काफी कॉन्फिडेंस हो और उसमें कई अक्षरों का प्रयोग किया गया होना चाहिए.

फेसबुक हैक हो तो ये करें

यदि आपका फेसबुक आईडी हैक हो जाता है तो आप सबसे पहले अपने पासवर्ड को डिलीट करिए और कुछ दिनों के लिए फेसबुक आईडी को ब्लॉक कर दीजिए. जिससे आपकी आईडी को कोई रिओपन ना कर पाए. इसके साथ ही आपकी फेसबुक आईडी और कोई सी भी आईडी हैक हो जाती है तो उसकी तुरंत आप शिकायत दर्ज करवाते हुए, पुलिस में आवेदन दें जिससे आप किसी भी धोखाधड़ी होने से बचा जा सके.

Last Updated : May 17, 2020, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details