मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महुआ ग्राम पंचायत में मारा जा रहा हितग्राहियों का हक, शिकायत के बावजूद नहीं हो रही कार्रवाई

By

Published : Sep 8, 2019, 3:07 PM IST

नरसिंहगढ़ तहसील की महुआ ग्राम पंचायत में अधिकारियों से मिलीभगत कर हितग्राहियों का हक मारा जा रहा है और शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

महुआ ग्राम पंचायत में जमकर हो रहा भ्रष्टाचार

राजगढ़। नरसिंहगढ़ तहसील की ग्राम पंचायत महुआ में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है. शासकीय निर्माण सहित हितग्राही मूलक योजनाओं की राशि में पंचायतकर्मियों और जनप्रतिनिधियों ने मिलकर खूब गड़बड़झाला किया है, जबकि जनपद पंचायत निर्माण कार्यों की जांच किए बगैर ही लाखों रूपयों का बिल भुगतान कर रही है. बताया गया कि वर्तमान सरपंच की जगह गांव के कुछ दबंग जनप्रतिनिधि पंचायत चला रहे हैं, ऐसे में पंचायत में बड़ी गड़बड़ी की जा रही है. पंचायत में गंदगी और सड़कों पर भरे पानी की वजह से लोग और भी परेशान हो रहे हैं.

महुआ ग्राम पंचायत में जमकर हो रहा भ्रष्टाचार

जनपद पंचायत में पदस्थ जनपद शंकर पासे ने कहा कि इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारी से जानकारी ले सकते हैं क्योंकि इसमें रोजगार सहायक से लेकर जनपद सीईओ तक भ्रष्टाचार में लिप्त होने की संभावना जताई जा रही है.

चेक डैम के पास घटिया पुलिया निर्माण
हाल ही में महुआ से भीलखेड़ा मार्ग के बीच चेक डैम के पास पुलिया निर्माण किया गया है, लेकिन वर्तमान में ही पुलिया पूरी तरह से उखड़ चुकी है. पुलिया पर सीसी निर्माण भी नहीं किया गया है. पुलिया की उंचाई तय मानक के हिसाब से भी नहीं रखी गई है. ऐसे में चेक डैम का कोई औचित्य नहीं रह गया है. इधर गांव में पंचायत ने विभिन्न योजनाओं के तहत सीसी रोड निर्माण के दौरान नाली निर्माण नहीं किया, जिसके चलते अब ग्रामीणों के घरों में पानी भरने लगा है, पंचायत ने नाली निर्माण के लिए करीब एक लाख चालीस हजार रूपए की लागत से पाइप खरीदे है, लेकिन सड़क निर्माण में केवल गांव के दंबग व्यक्ति के घर के सामने ही एक पाइप लगाया गया है, बाकी ग्रामीण जलभराव की समस्या से परेशान हैं.

योजना की राशि नहीं मिलने से हितग्राही परेशान
ग्राम पंचायत में शौचालय की राशि भी अब पंचायत के माध्यम से हितग्राहियों को दी जा रही है, लेकिन पंचायत के दबंग जनप्रतिनिधियों ने भोले-भाले ग्रामीणों को कम सामग्री देकर उनसे हस्ताक्षर करवा लिए हैं. बताया गया कि कम सामग्री के चलते शौचालय नहीं बन पा रहा है. ऐसे कई ग्रामीण हितग्राही हैं, जिन्हें योजना का पूरी तरह लाभ नहीं मिल रहा है. वहीं दबंगों के डर से ग्रामीण शिकायत भी नहीं कर पा रहे हैं.

मस्टर रोल पर सरपंच के रिश्तेदार कर रहे काम
कुछ महीने पहले ग्राम पंचायत को 82 लाख रूपए की निर्माण सामग्री क्रय करने की अनुमति मिली थी. जिसके ज्यादातर काम के लिए सरपंच और उनके सगे संबंधियों के नाम से ही मस्टर जारी किए गए थे. जिसे लेकर नोटिस भी थमाया गया था, लेकिन अधिकारियों से मिलीभगत के चलते मामला ठंडे बस्ते में पड़ गया. ग्राम पंचायत में स्कूल खेल मैदान, सुदुर सड़क निर्माण एवं वृक्षारोपण के नाम पर भी राशि निकाली जा चुकी है, लेकिन मौके पर उतनी राशि का काम देखने को नहीं मिलता है. फिलहाल पंचायत में लंबे समय से इसी तरह की गड़बड़ी चल रही है, जिसकी जांच शिकायत के बाद भी नहीं की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details