मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

फोन पर ओटीपी लेकर महिला के खाते से निकाले रुपए, जांच में जुटी पुलिस

जिले में एक ऑनलाइन ठगी का मामला आया है, जहां एक महिला से आरोपी ने फोन कर बैंक डिटेल, ओटीपी और पासवर्ड लेकर अकाउंट से रुपए निकाल लिए. फिलहाल पुलिस जांच में जुटी हुई है.

By

Published : Aug 1, 2020, 6:21 PM IST

Cheating online
ऑनलाइन ठगी

रायसेन।एक तरफ देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन पैसे के लेनदेन को लेकर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों रायसेन से आया है, जहां एक महिला कर्मचारी के साथ ठगी हुई है. महिला कर्मचारी के पास एक फोन कॉल आया था. आरोपी ने महिला को बताया कि वह फोन पे का कर्मचारी है और कहा कि आपने जो क्यूआर कोड जनरेट करवाया था, उसमें फोन पे कंपनी ने आपको 5 हजार का कैशबैक दिया है, जो आपके अकाउंट में ऐड होगा.

ऑनलाइन ठगी

महिला से कई बार फोन कर बेल आइकन का बटन दबाने का कहा गया, जिसके बाद महिला से पासवर्ड डालने को कहा गया. सारी प्रक्रिया महिला ने तीन बार की, इस दौरान महिला के अकाउंट से 13 हजार 999 रुपए बैंक खाते से निकाल लिए गए. जब महिला कर्मचारी को इस ठगी का पता चला तो महिला ने बैंक और पुलिस में जाकर शिकायत की. थाना कोतवाली टीआई ने मामले को संज्ञान में लिया और उन्होंने तुरंत साइबर क्राइम और अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी.

पुलिस ने जनता से अपील की है कि इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसके बावजूद भी लालच के चक्कर में वारदातें होती हैं. किसी भी अनजान कॉल के आने पर एकदम से विश्वास नहीं करना चाहिए और कोई भी कंपनी अपने कस्टमर से कैशबैक के लिए ओटीपी या अपना सीक्रेट पासवर्ड नहीं मांगती है. ऐसे कॉल आने पर कभी भी अपने बैंक की डिटेल, ओटीपी और पासवर्ड शेयर ना करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details