मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिक्षामंत्री के क्षेत्र में स्कूल शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, दो साल से अपनी मार्कशीट के लिए परेशान हो रही छात्रा

By

Published : Jul 29, 2019, 8:26 PM IST

एक मामला प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी के विधानसभा क्षेत्र के सांची ब्लॉक के ग्राम पिपलिया से सामने आया है. जहां की एक छात्रा लगभग दो साल से अपनी मार्कशीट के लिए दर-दर भटक रही है.

शिक्षामंत्री के क्षेत्र में स्कूल शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही

रायसेन| मध्यप्रदेश सहित पूरे देश में सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल चलें अभियान सहित कई प्रकार की योजनाएं चला रही है. लेकिन भोपाल शिक्षा मंडल के अधिकारी स्कूल चलें अभियान जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को पूर्ण रूप से सफल नहीं होने दे रहे हैं. ऐसा ही एक मामला प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी के विधानसभा क्षेत्र के सांची ब्लॉक के ग्राम पिपलिया से सामने आया है. जहां की एक छात्रा लगभग दो साल से अपनी मार्कशीट के लिए दर-दर भटक रही है.

छात्रा ने साल 2017-18 में पिपलिया के शासकीय हाईस्कूल से दसवीं कक्षा की परीक्षा 73 प्रतिशत अंक लेकर पास की थी. लेकिन परीक्षा पास करने के बाद छात्रा को स्कूल प्रबंधन द्वारा मार्कशीट नहीं दी गई और कहा गया की माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से अंकसूची नहीं आई है.

शिक्षामंत्री के क्षेत्र में स्कूल शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही

जिसके बाद छात्रा ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर ऑनलाइन डुप्लीकेट मार्कशीट निकलवा कर 11वीं कक्षा में प्रवेश तो ले लिया था, लेकिन 11 वीं कक्षा पास करने के बाद 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए स्कूल वाले 10वीं क्लास की ओरिजिनल मार्कशीट मांग रहे हैं और परिजनों से कह रहे हैं कि मार्कशीट लाओ नहीं तो एडमिशन नहीं होगा. छात्रा और उसके परिजन पिछले 18 महीने से स्कूल, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और संकुल केंद्र दीवानगंज के चक्कर लगा लगाकर थक गए हैं, लेकिन उन्हें मार्कशीट नहीं मिली. अच्छे अंकों से पास हुई छात्रा जिसका सपना पढ़ लिखकर आईएएस ऑफिसर बनने का है तो उसका भविष्य शिक्षा विभाग की लापरवाही की भेंट चढ रहा गया है. छात्रा ने बताया कि तीन साल पहले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव ने मिल बांचे कार्यक्रम में हमारे स्कूल में पढ़ाया था, तब से ही मन में ठान लिया था कि मुझे भी आईएएस ऑफिसर बनना है.

शासकीय हाईस्कूल ग्राम खोहा के प्रभारी प्राचार्य आशीष डुमरी का कहना है कि उन्होंने एक सप्ताह पहले ही स्वयं जाकर माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में मार्कशीट की खोजबीन की है. छात्रा के भाई ने बताया कि दो साल से उसकी बहन की 10वीं की मार्कशीट के लिए स्कूल सहित सभी अधिकारियों के चक्कर काट-काट कर वो लोग थक गए हैं. उसका कहना है कि उनका गांव और स्कूल भी प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, उसके बाद भी उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details