मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किसान ने बनाया अनोखा कल्टीवेटर, समय और पैसे की होगी बचत

रायसेन के किसान महाराज सिंह लोधी ने एक अनोखा कल्टीवेटर बनाया है. जिससे किसानों का पैसे और समय दोनों बचेगा.

By

Published : Oct 26, 2019, 12:41 PM IST

Updated : Oct 26, 2019, 2:47 PM IST

युवक ने बनाया अनोखा कल्टीवेटर

रायसेन। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार के साथ किसान भी कई प्रयास कर रहे हैं. जिसके लिए आए दिन कई आविष्कार भी किए जा रहे है. जिले के किसान महाराज सिंह लोधी ने भी किसानों के लिए 'बाहुपिलाऊं' कल्टीवेटर बनाया है. जिसे न केवल किसानों का पैसे बचेगा, समय की भी बचत होगी. किसान कम लागत में अच्छी पैदावार भी कर सकता है. दिल्ली से आए कृषि वैज्ञानिकों ने भी इस उकरण की सराहना की है.

युवक ने बनाया अनोखा कल्टीवेटर


खेती में कल्टीवेटर और रोटावेटर दोनों की कीमत डेढ़ लाख तक होती है और समय भी अधिक लगता है. लेकिन महाराज लोधी द्वारा बनाए गया प्लाऊ महज 60 हजार रुपए में किसानों के लिए उपलब्ध है. इस कल्टीवेटर से तीन बार की जुताई एक बार में होती है और रोटावेटर का काम भी साथ- साथ होता है. महाराज सिंह ने 3 महीने की कड़ी मेहनत के बाद 'बाहुपिलाऊं' कृषि उपकरण को बनाया है.


उपकरण बनाने वाले किसान महाराज सिंह लोधी का कहना है कि मैं भी किसान का बेटा हूं. खेती किसानी में जुताई को लेकर बहुत खर्च आता था. उसी को देखकर मैंने कुछ नया करने की सोची और बाहुपिलाऊं बना डाला. जिसमें एक बार की जुताई के साथ रोटावेटर का काम भी हो जाता है. वहीं दिल्ली अहमदाबाद भोपाल और रायसेन से आए पांच सदस्यीय कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि यह किसानों के लिए वरदान सिद्ध होगा. बता दें कि महाराज सिंह लोधी को एनआईएफ अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया है.

Last Updated : Oct 26, 2019, 2:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details