मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पन्ना में लगाई गई बेशकीमती हीरों की प्रदर्शनी, शुद्धता की कसौटी पर कस रहीं डायमंड कंपनियां

छतरपुर जिले के बकस्वाहा तहसील में स्थित बेशकीमती हीरों के विशाल भंडार वाली बंदर हीरा खदान की नीलामी प्रक्रिया पिछले कई महीनों से जारी है. हीरों की गुणवत्ता परखने के लिए हीरों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

By

Published : Oct 12, 2019, 9:16 PM IST

Updated : Oct 12, 2019, 10:39 PM IST

हीरों की प्रदर्शनी

पन्ना। छतरपुर जिले के बकस्वाहा तहसील में स्थित बेशकीमती हीरो के विशाल भंडार वाली बंदर हीरा खदान की नीलामी प्रक्रिया पिछले कई महीनों से जारी है. करीब 34.20 मिलियन कैरेट हीरों का अवलोकन करने, उनकी गुणवत्ता परखने और हर तरह से संतुष्ट होने का अवसर दिया जा रहा है. जिसके लिए चार दिन की स्पेशल प्रदर्शनी लगाई गई है.

हीरों की प्रदर्शनी

पन्ना के नवीन संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में आयोजित प्रदर्शनी में कड़ी सुरक्षा के बीच हीरो का अवलोकन और अध्ययन कार्यशाला आयोजित की जा रही है. हीरो को दिखाकर देश की बड़े-बड़े डायमंड माइनिंग कंपनियों को आकर्षित किया जा रहा है. खनिज विभाग चाहता है कि देश की डायमंड माइनिंग कंपनियां बुंदेलखंड की खजानों से भरी पहाड़ियों को नीलाम कर यहां पर माइनिंग प्रोजेक्ट चालू करें.

बता दें कि इस एग्जीबिशन में अडानी इंटर प्राइवेट लिमिटेड, एसएल माइनिंग एंड आदित्य बिरला ग्रुप और वेदांता लिमिटेड के प्रतिनिधि हीरों का अवलोकन और अध्ययन करेंगे. अध्ययन में प्राप्त लगभग 2761 कैरेट वजन के 63 नग विभिन्न तरह के हीरों को निवेशकों के अध्ययन-अवलोकन के लिए रखा गया है.

Last Updated : Oct 12, 2019, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details