मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हीरे के लिए माफिया उजाड़ रहे पन्ना की कोख, 'चौकीदारों' को भी कर रहे मालामाल

पन्ना में वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से धड़ल्ले से अवैध खनन चल रहा है, जिस पर प्रशासन भी खामोश है, लोग तो यहां तक बताते हैं कि रात में खनन के लिए डिप्टी रेंज 1000 से 1500 रुपये तक वसूलता है.

By

Published : Sep 12, 2019, 7:37 PM IST

धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन

पन्ना।हीरे की तलाश में पन्ना की धरती की कोख उजाड़ रहे दबंगों पर प्रशासन भी मौन है और अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है. विश्रामगंज और देवेंद्रनगर रेंज के जंगल में जगह-जगह बने गड्ढे इस ओर इशारा करते हैं कि ये कारोबार विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत से संचालित हो रहा है.

धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन

जानकारी के मुताबिक, खनन के लिए डिप्टी रेंजर को 1000 से 1500 रुपये एक दिए जाते हैं, जिसके बदले रेंजर रात में खनन की अनुमति देता है, जिसके चलते माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. एक माह पहले वन विभाग की टीम रहुनिया बीट में कार्रवाई करने गई थी, तब दबंगों ने टीम पर हमला कर दिया था, जिसमें वन विभाग के डिप्टी रेंजर सहित फारेस्ट गार्ड घायल हो गए थे.

बड़े पैमाने पर क्षेत्र में चल रही खदानों के गड्ढे भी इस बात को स्पष्ट कर रहे हैं कि ये कारोबार वन विभाग की संलिप्तता के बगैर संभव नहीं है. फिर भी आला अफसर आंखों पर पट्टी बांधकर बैठे हैं. इस मामले में पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा का कहना है कि समय-समय पर कार्रवाई होती रहती है. जिन क्षेत्रों में खदानें चलने की शिकायतें मिल रही हैं, उस पर उत्तरवन के डीएफओ को पत्र लिखकर कार्रवाई के लिए कहा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details