मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आज पृथ्वीपुर में मतदाताओं की बारी, EVM में कैद हो जाएगी नितेंद्र और शिशुपाल की किस्मत

By

Published : Oct 30, 2021, 6:30 AM IST

Updated : Oct 30, 2021, 11:22 AM IST

पृथ्वीपुर में होने वाले उपचुनाव (Prithvipur By Election) को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशी आमने सामने हैं. दोनों ही पार्टी प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार-प्रसार (Election Campaign in Raigaon) को लेकर कमर कस ली है. देखना यह होगा कि इस विधानसभा में उपचुनाव का परचम किसके सर लहराएगा.

Prithvipur Assembly
पृथ्वीपुर विधानसभा

निवाड़ी।एमपी उपचुनाव (MP By-Election) का डंका बज गया है. शनिवार को प्रत्याशियों का भविष्य मतदान पेटिका में बंद हो जाएगा. पृथ्वीपुर में होने वाले उपचुनाव (Prithvipur By Election) को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशी आमने सामने हैं. दोनों ही पार्टी प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार-प्रसार (Election Campaign in Raigaon) को लेकर कमर कस ली है. देखना यह होगा कि इस विधानसभा में उपचुनाव का परचम किसके सर लहराएगा.

कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर

कोरोना काल में बृजेंद्र सिंह का हुआ था निधन
पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की ओर से नितेंद्र सिंह राठौर (Nitender Singh Rathore) मैदान में हैं. नितेंद्र सिंह के पिता बृजेंद्र सिंह राठौर हैं, जो अपने राजनीतिक करियर में 25 वर्ष विधायक रहे हैं. वहीं 15 महीने की कांग्रेस की सरकार में मंत्री भी रहे हैं. कोरोना की लहर में पॉजिटिव होने से उनका निधन हो गया था. जिसके बाद से यह सीट खाली है. पृथ्वीपुर सीट पर 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. उसके बाद 2 नवंबर को मतगणना होगी.

कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर (Congress Candidate Nitendra Singh Rathore)
स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह राठौर के इकलौते पुत्र नितेंद्र सिंह होटल मैनेजमेंट से एमबीए किये हुए हैं. नितेंद्र निवाड़ी जिले की रामराजा नगरी ओरछा में वृहद रूप से बने अमर महल होटल का संचालन करते हैं. नितेंद्र सिंह कांग्रेस की सरकार आने के बाद राजनीति में सक्रिय हुए ही थे कि उनके पिता के देहांत हो गया. पिता की मौत के बाद वह सीधे विधायक पद की दावेदारी करते हुए मैदान में आ गए. नितेंद्र सिंह राजनीति में महाभारत के अभिमुन्य की तरह हैं, जो अब राजनीति के चक्रव्यूह में हैं. अब देखना यह होगा कि वह चक्रव्यूह का सातवां द्वार तोड़ पाते हैं या नहीं. चुनावी प्रचार के अंतिम दिन प्रचार थमने के कुछ घंटों पहले पूर्व मंत्री राठौर की पत्नी मीरा सिंह राठौर अपने पुत्र नितेंद्र के लिए पहली बार घर से बाहर निकलीं और वोट मांगे.

भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल यादव

भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल यादव (BJP Candidate Sishupal Yadav)
भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल यादव उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले से संबंध रखते हैं. वह 2018 में पृथ्वीपुर विधानसभा से समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन पूर्व मंत्री स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह राठौर से 8000 मतों से हार गए. चुनाव के तत्काल बाद ही उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव आते ही शिशुपाल यादव फिर से राजनीति में सक्रिय हो गए और अब उन्हें भाजपा की ओर से पृथ्वीपुर विधानसभा के लिए टिकट मिल गया है. जिसके लिए वह जी तोड़ मेहनत में जुट गए हैं. शिशुपाल यादव पीएचडी डिग्री धारक हैं. पृथ्वीपुर में ओरछा रोड पर उनका मकान है.

राजनीतिक दलों ने किया शक्ति प्रदर्शन
27 अक्टूबर को दोनों राजनीतिक दलों ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया. कांग्रेस के नितेंद्र सिंह राठौर ने भारी जनसमूह के साथ नगर भ्रमण किया. जनसंपर्क के दौरान मतदाताओं से अपने पक्ष में वोट मांगे. नितेंद्र सिंह के समर्थक हाथों में झंडा लिए नारेबाजी करते हुए चलते जा रहे थे. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने प्रभारी मंत्री सहित अपने मंत्रिमंडल के साथ पृथ्वीपुर के कॉलेज ग्राउंड में बुधवार शाम 3:30 बजे आम सभा की, जिसमें भारी जनसमूह उपस्थित रहा. मुख्यमंत्री की जनसभा के बाद भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल यादव ने अपने समर्थकों के साथ जनसंपर्क किया. दोनों दलों के प्रत्याशियों द्वारा शक्ति प्रदर्शन दिखाकर उपचुनाव को कस दिया गया है, जिससे मतदाता चुप्पी साधे बैठा है अब देखना है कि ऊंट किस करवट बैठता है.

उपचुनाव के 'रण' में कौन मारेगा बाजी? शिवराज 'द कॉमन मैन' की होगी जीत या युवा लगाएंगे कमलनाथ की नैया पार

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट को कांग्रेस से छीनने के लिए भाजपा पूरी ताकत झोंक रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब तक यहां 7 सभाएं कर चुके हैं. वहीं कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में सिर्फ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के द्वारा एक जनसभा आयोजित की गई है.

Last Updated : Oct 30, 2021, 11:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details