मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्रामीणों को नहीं मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, सचिव पर भेदभाव का आरोप

By

Published : Jul 14, 2020, 3:56 PM IST

Updated : Jul 14, 2020, 4:31 PM IST

जिले में ग्रामीण इलाके के लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ नहीं मिलने से आक्रोश है. ग्रामीणों का कहना है कि एक विशेष वर्ग को फायदा पहुंचाने के लिए सचिव ने ग्रामीणों के साथ भेदभाव किया है.

Prime Minister Housing Scheme
प्रधानमंत्री आवास योजना

नरसिंहपुर । जिले के बासनपानी में प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम नहीं आने के चलते ग्रामीणों में आक्रोश है. पंचायत भवन में करीब 50 ग्रामीणों ने बैठक की और बताया गया कि अनुपूरक सूची में करीब 165 नाम जुड़ने चाहिए थे, जिसमें से सिर्फ 36 नाम ही आए हैं. ग्रामीणों ने कहा कि उनके साथ भेदभाव करते हुए एक विशेष वर्ग को खुश करने के लिए योजना का लाभ दिया गया है.

नहीं मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार सरपंच-सचिव को आवेदन देने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है. जो ग्रामीण सही मायने में योग्य हितग्राही हैं उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व सचिव नीलेश दुबे ने ग्राम रोजगार सहायक से मिलकर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने के लिए लोगों से दो-दो हजार की रिश्वत ली है. वहीं गांव में सफाई नहीं होने के चलते लोग बीमार पड़ रहे हैं. सफाई नहीं होने की वजह से बच्चों को कई तरह के रोग हो रहे हैं. फिलहाल हालात जस के तस बने हुए हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना

मोदी सरकार ने सबको पक्का घर दिलाने के मकसद से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी दी जाती है. होम लोन के ब्याज पर कमजोर आय वर्ग के लोगों को 2.60 लाख रुपए का फायदा मिलता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए अलग-अलग नियम और शर्तें हैं.

क्या है प्रोसेस

पहले योजना के लिए PMAY की बेवसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है. अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है तो आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन आई डी मिलती है. इसके जरिए एप्लीकेशन के स्टेटस का पता लग सकता है. यदि आपने पीएमएवाय के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है. तो फिर PMAY लिस्ट में अपना नाम और पूरी जानकारी सर्च करने के चार तरीके हैं. इसके लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन आईडी या असेसमेंट आईडी की जरूरत पड़ सकती है.

लिस्ट में नाम खोजने के चार तरीके

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण दो तरह की लिस्ट होती है, जिसमें नाम खोजने के लिए चार तरीके होते हैं.

PMAY शहरी लिस्ट

इसमें सबसे पहले आपको pmaymis.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद search beneficiary पर क्लिक करने से अगला पेज खुलेगा. इस पेज में सर्ज वाय नेम पर क्लिक करें, जिससे अगला पेज खुलेगा. इस पर आधार नंबर डालकर कर दें और जरूरी जानकारी सबमिट करने के बाद आपको PMAY आवेदन का पूरा स्टेटस दिख जाएगा.

नोट:यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो योजना की लिस्ट में पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर या असेसमेंट आईडी से भी स्टेटस चेक कर सकते हैं.

PMAY ग्रामीण लिस्ट में रजिस्ट्रेशन आई के जरिए चेक करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन आईडी डालकर स्टेटस चेक कर सकते हैं.

नोट:अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन आईडी नहीं है तो PMAY ग्रामीण की ऑफिसियल बेवसाइट पर जाकर हितग्राही को योजना की डिटेल भरने के बाद आपको जानकारी मिल जाएगी.

Last Updated : Jul 14, 2020, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details