मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जिला सत्र न्यायालय में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, लोगों का किया गया परीक्षण

नरसिंहपुर जिला न्यायालय में शनिवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. जिसमें न्यायाधीश सहित अधिवक्ताओं और दूर-दराज के गांवों से आए पक्षकारों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

By

Published : Dec 22, 2019, 5:31 PM IST

ayurvedic-health-camp-organized-in-district-sessions-court-narsinghpur
आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

नरसिंहपुर। जिला सत्र न्यायालय में नेशनल हेल्थ मिशन योजना के तहत स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. जिला आयुर्वेदिक बिंग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य न्यायाधीशों, अधिवक्ताओं और न्याय की आस लिए आए पक्षकारों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना रहा. वहीं उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार कर आयुर्वेदिक दवाइयां भी दी गईं.

जिला सत्र न्यायालय में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन


अपर सत्र न्यायाधीश ने इस तरह के आयोजनों पर जोर देते हुए कहा कि न्यायालय में जो पक्षकार आते हैं, वह सुदूर गांव से आते हैं और गांव में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया नहीं हो पाती है. ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का इलाज कर उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देना ही हमारा उद्देश्य है. वहीं न्यायाधीश और अधिवक्ताओं पर काम के चलते मानसिक दबाव पड़ता है, उनका स्वास्थ्य परीक्षण करना भी मुख्य उद्देश्य रहा है.


न्यायालय में आए पक्षकारों ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि न्यायालय में न्याय की आस लेकर आए हर वर्ग के लोग आते हैं. उनमें से कुछ लोग आर्थिक रूप से इतने कमजोर होते हैं वो अपना इलाज भी नहीं करा पाते हैं. उन्हें इस कैंप से काफी लाभ मिलेगा और आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज होने के चलते रोग जड़ से खत्म हो सकेगा. साथ ही इसका शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं पडे़गा.


मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करना और उनके स्वास्थ्य का परीक्षण करना है. इसमें आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज किया जाता है, ताकि रोगी की बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details