मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरीद केंद्रों पर 3800 किसानों से खरीदा गया 12 हजार मेट्रिक टन गेहूं

सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर अभी तक मुरैना के 68 केंद्रों के माध्यम से 3800 किसानों से 12 हजार मैट्रिक टन गेहूं की खरीदी की जा चुकी है.

By

Published : Apr 29, 2020, 10:57 AM IST

morena
मुरैना

मुरैना। जिले में 15 तारीख से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरू हो चुकी है. कुल 83 केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 68 केंद्रों द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं खरीदी शुरू कर दी है. शेष केंद्रों पर खरीदी की तैयारी तो पूरी है लेकिन किसानों के न पहुंचने के कारण खरीदी नहीं हो रही है.

समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

समर्थन मूल्य पर शासन खरीदी के लिए बारदाने का अभाव होने के कारण पिछले 12 दिन से खरीदी शुरू नहीं हो सकी और फिलहाल 1 सप्ताह तक अभी और सरसों की खरीदी होती नजर नहीं आ रही बताया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा राज्य व केंद्र सरकारों को पत्र भेजे थे ताकि बार दाने की कमी को जल्द दूर किया जाए, लेकिन अभी तक समर्थन मूल्य की खरीदी करने वाली समितियों को सरकार द्वारा सरसों का बारदाना उपलब्ध नहीं कराया गया है.

उधर जिला प्रशासन अपने स्तर पर भी सरसों की खरीद शुरू करने के प्रयास किए थे, जिसके तहत व्यापारियों से सिंगल यूज बारदाना लेने की कोशिश की गई. इसमें कुछ व्यापारियों के यहां 50हजार बारदान बैग उपलब्ध होने की जानकारी मिली है लेकिन वह भी अभी भी खरीदी केंद्रों तक नहीं पहुंचा है इसलिए जिले भर में 12 दिन बीतने के बाद भी समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीदी चालू नहीं हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details