मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 9, 2021, 10:56 PM IST

ETV Bharat / state

मुरैना में तीन हथियार तस्कर गिरफ्तार, तीन पिस्टल एक बंदूक सहित 6 कारतूस बरामद

मुरैना जिले की नूराबाद थाना पुलिस ने अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से तीन पिस्टल, एक बंदूक और 6 कारतूस बरामद किए हैं.

Morena
हथियारों की तस्करी

मुरैना। जिले के नूराबाद थाना पुलिस ने अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से तीन पिस्टल, एक बंदूक और 6 कारतूस बरामद किए गए हैं. पुलिस के अनुसार ये लोग खरगोन और बुरहानपुर से अवैध हथियार खरीदकर लाते थे और यहां पर इन्हें बेचते थे. पुलिस की मानें तो 8 हजार तक में ये खरीद कर इसे 15 से 20 हजार में बेचते थे. पुलिस अब ये पता करने की कोशिश करेगी, कि इन लोगों ने किन-किन को हथियार बेचे थे. हालांकि इनमें से एक बदमाश को कुछ समय पहले राजस्थान पुलिस ने 300 कारतूसों सहित पकड़ा था. पुलिस ने अभी तीनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया है.

इस तरह पकड़ा तस्कर

नूराबाद थाना प्रभारी शैलेंद्र गोविल को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि नेशनल हाईवे-3 किनारे जड़ेरुआ गांव के पास स्थित रामखिलाड़ी ढाबे पर एक संदिग्ध युवकखड़ा है. इसी सूचना पर थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर न्यू हाउसिंग कॉलोनी निवासी बदमाश छोटेलाल कुशवाह को दबोच लिया. उसकी तलाशी लेने पर एक 32 बोर की पिस्टल और दो जिंदा कारतूस मिले. जब उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि एक युवक उससे पिस्टल लेने के लिए आने वाला था, उसके इंतजार में वो ढाबे पर खड़ा था. पूछताछ के दौरान उसने यहां पर दो अन्य लोगों को पिस्टल बेचने की बात स्वीकार करते हुए, अपने दोस्त के पास 12 बोर की अवैध राइफल होने की बात भी उसने कुबूल की. नूराबाद थाना पुलिस ने आज उसकी निशानदेही पर तीन अलग-अलग जगह दबिश देकर 32 बोर की दो पिस्टल और एक राइफल के साथ चार कारतूस बरामद कर दो बदमाश जौअमन शर्मा और लाल सिंह बघेल को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार 3 बदमाशों से 32 बोर की तीन पिस्टल एक राइफल और 6 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं.

खरगोन और बुरहानपुर से लाते है अवैध हथियार

पुलिस अधिकारी के अनुसार हथियार तस्कर मध्यप्रदेश के खरगोन और बुरहानपुर से अवैध हथियार को आठ हजार में खरीदकर लाते है. उसके बाद तस्कर मुरैना, राजस्थान सहित आसपास के इलाकों में उन हथियारों को 15 से 20 हजार रुपयों में बेच देते हैं. अब पुलिस पकड़े गए बदमाशों से ये जानने की कोशिश में लगी हुई है कि अभी तक वो किन-किन लोगों को हथियार बेच चुके है,और उनके साथ कोन-कोन इस तस्करी में शामिल हैं.

मुख्य आरोपी चित्रकूट का रहने वाला

मुख्य आरोपी छोटेलाल कुशवाह मूलतः चित्रकूट का रहने वाला है. वो विगत 20 सालों से मुरैना की न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में किराए से कमरा लेकर रह रहा था. वो खरगोन और बुरहानपुर से 8 हजार में हथियारों को खरीदकर मुरैना में 15 से 20 हजार में बेचता था. उसने अभी तक कितने हथियार सप्लाई किए हैं इस बारे में पूछताछ की जा रही है. आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर हवालात में बंद कर दिया गया है.

चंबल-अंचल में बढ़ रहा अवैध हथियारों का कारोबार

मुरैना जिले में खुलेआम अवैध हथियारों की दम पर बदमाश घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं पर मुरैना पुलिस इस खरीद फरोख्त में रोकने में पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है. मंगलवार को कट्टे की नोक पर हुई लूट की घटना इसको साबित करती है. हालांकि आज ही के दिन जब नूराबाद पुलिस अवैध हथियारों की तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को पकड़ कर वाह-वाही लूटना चाह रही थी. उसी समय अवैध हथियार के दम पर 3 बदमाश मुरैना शहर में लूट को अंजाम दे रहे थे.

ये भी पढ़ें-ग्वालियर: अवैध हथियार के साथ दो आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

दरअसल पुलिस की कार्रवाई में हथियारों के साथ बदमाश तो कई बार पकड़े जाते हैं पर वो हथियार कहां से लाए जा रहे थे और किन-किन को बेचे गए, इस पर पुलिस कभी आगे काम नहीं कर पाती, या कहा जाए तो नहीं करती. ऐसे में बेचने वाले और खरीदने वाले बदमाश बेखौफ अवैध हथियारों के धंधे को बढ़ा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details