मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरसों के दाम कम मिलने पर अन्नदाता का हंगामा

मुरैना के कृषि उपज मंडी में किसानों की सरसों की फसल की बोली 1,100 रुपए प्रति क्विंटल कम लगाए जाने से नाराज किसानों ने हंगामा कर दिया. हंगामा लगभग 2 घंटे तक चला. जिसके बाद फसल की फिर से तुलाई पिछले रेट से होने लगी.

By

Published : Mar 16, 2021, 4:24 PM IST

Farmers' uproar
किसानों का हंगामा

मुरैना।कृषि उपज मंडी में मंगलवार को किसानों की सरसों की फसल की बोली 1,100 रुपए प्रति क्विंटल कम लगाए जाने से नाराज किसानों ने हंगामा हुआ. मंडी में कल तक जो बोली 5200-5400 रुपए प्रति क्विंटल तक लगाई जा रही थी, वहीं आज सुबह से वह 4000- 4100 रुपए प्रति क्विंटल तक लगाए जाने लगी. इसे लेकर किसानों ने हंगामा किया और कृषि उपज मंडी कार्यालय का घेराव भी किया. हंगामे की जानकारी मिलते ही मौके पर सीएसपी और एसडीएम मौके पर पहुंचे और किसानों-व्यापारियों को समझाकर मामले को शांत कराया.

किसानों का हंगामा

बैंक बंद होने से व्यापारियों ने कम किए दाम

किसानों का कहना था कि बैंक बंद होने के नाम पर व्यापारी सरसों का भाव पूरा नहीं दे रहे हैं और उन्होंने मंडी कार्यालय का घेराव कर जमकर नारेबाजी की. एसडीएम आर.एस बाकना और सीएसपी राजेन्द्र रघुवंशी की व्यापारियों-किसानों और अधिकारियों के साथ बैठक में व्यापारियों ने बैंक हड़ताल के चलते सरसों के कम दाम लगाने की बात कही. जिसके बाद किसानों को 2 दिन बाद पैसे दिए जाने की बात कहकर मामले को निपटाया.

कृषि कानून के विरोध में 26 को भारत बंद, टिकैत की अपील

हंगामे के बाद सरसों के भाव बढ़ाए गए

सरसों के कम दाम मिलने को लेकर हुए हंगामे के बाद दाम 500 से 725 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ाए गए. वहीं, हंगामे से पहले गोपियां के पुरा गांव के किसान दशरथ बघेल की सरसों का भाव व्यापारियों ने 4500 रुपए क्विंटल लगाया था, लेकिन हंगामे के बाद सरसों 5225 रुपए क्विंटल में खरीदा गया. इसी प्रकार शिवलालपुरा गांव के किसान राजू गुर्जर की भी एक ट्रॉली सरसों को खरीदने के लिए व्यापारियों ने पहले 4600 रुपए क्विंटल के भाव लगाए जो बाद में 4950 रुपए क्विंटल में खरीदी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details