मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस को देखते हुए अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने दिए वायरस से बचने के सुझाव

मुरैना जिले में कोरोना वायरस को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लोगों को इससे बचने के सुझाव दे रहे हैं.

By

Published : Mar 18, 2020, 10:15 AM IST

corona virus alert
कोरोना वायरस अलर्ट

मुरैना।जिले में कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने शहर और जिले में हाई अलर्ट जारी किया है. कलेक्टर ने जिले भर के स्कूल, कॉलेज, आंगनवाड़ी की छुट्टी घोषित करते हुए सिनेमाघरों को बंद करने के आदेश दिए हैं. वहीं सार्वजनिक समारोह के आयोजनों पर भी रोक लगाई है.

कोरोना वायरस अलर्ट

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को तलाशने के लिए शहर के 47 वार्डों में निगरानी दलों को लगाया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक जिले में अभी तक कोई भी संदिग्ध मरीज नहीं मिला है. लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर के लोगों से अपील की है किसी को भी कफ, कोल्ड, फीवर है तो उन्हें अपना ध्यान रखना चाहिए और अनावश्यक भीड़ वाले इलाके में नहीं जाना चाहिए.

स्वास्थ्य अधिकारी की माने तो लोगों को सामूहिक समारोह से बचना चाहिए, अनावश्यक अस्पताल न जाएं और बुजुर्ग साथ ही बच्चों को न ले जाएं. कार्य स्थल पर साबुन से हाथ हर घंटे में धोएं. खांसते और छींकते समय लोग रुमाल का उपयोग करें, कोरोना वायरस टच करने से फैलता है इसलिए हर कोई अनावश्यक मुंह पर मास्क न लगाए. मास्क लगाने से सांस लेने में परेशानी होती है इसलिए जिसको खांसी जुकाम है वही लोग मास्क लगाएं. अगर कोई व्यक्ति बाहर से आता है तो उसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें. अधिकारियों ने एहतियातन के तौर पर जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार किया है जिसमें नोडल अधिकारी, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details