मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर में मिली कन्हार गढ़ी से चोरी की गई 500 साल पुरानी तोप

मुरैना जिले के जागीरदार परिवार के कन्हार गांव में स्थित एक पुरानी हवेली में लगभग 500 साल पुरानी तोप रखी थी जिसको बलवीर सिंह लगभग 1 साल पहले अपने घर ले गया था. जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई कर ग्वालियर से तोप बरामद की है.

By

Published : Apr 1, 2019, 5:20 PM IST

500 साल पुरानी तोप

मुरैना| जिले के कन्हार गांव से एक पुरा संपदा तोप को पुलिस और प्रशासन ने ग्वालियर महाराजपुरा थाना क्षेत्र के दीनदयाल नगर निवासी बलवीर सिंह के घर से बरामद किया है. बरामद हुई तोप लगभग 500 साल पुरानी है, जिसे मुरैना के शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल संग्रहालय में रखवा दिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

500 साल पुरानी तोप

दरअसल, पहाड़गढ़ स्टेट की 14 गढ़ियों में से एक गढ़ी कन्हार की हुआ करती थी. जागीरदार परिवार के कन्हार गांव में स्थित एक पुरानी हवेली में लगभग 500 साल पुरानी तोप रखी थी जिसको बलवीर सिंह लगभग 1 साल पहले अपने घर ले गया था. मामले की शिकायत बलवीर सिंह के बड़े भाई राजवीर सिंह ने पहाड़गढ़ थाना पुलिस से कि, जिसको गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने कार्रवाई की.

कार्रवाई करते हुए पुलिस अधिक्षक असित यादव ने एसआई अवनीश राठौर के नेतृत्व में टीम गठित की. कार्रवाई के दौरान बलवीर सिंह, उसकी पत्नी और बच्चों ने तोप ले जाने पर काफी विरोध किया. काफी मशक्कत के बाद तोप को ग्वालियर से लाकर मुरैना के शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल संग्रहालय में रखवाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details