मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चित्तौड़-रतलाम रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का काम तेज, अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद

मंदसौर में पश्चिम रेलवे ट्रैक के चित्तौड़-रतलाम रेल खंड पर अब जल्द ही बिजली चलित ट्रेनें दौड़ेंगी. 193 किलोमीटर लंबे इस रेलवे ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है. जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

By

Published : Jun 13, 2019, 12:38 PM IST

ट्रेन

मंदसौर। पश्चिम रेलवे ट्रैक के चित्तौड़-रतलाम रेल खंड पर जल्द ही विद्युत चलित ट्रेनें दौड़ेंगी. 193 किलोमीटर लंबे इस रेलवे ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है. बताया जा रहा है कि विद्युतीकरण का काम अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.


पश्चिम रेल खंड के मालवा-निमाड़ में देरी के चलते ये हिस्सा तकनीकी तौर पर दिल्ली-मुंबई नेशनल कॉरिडोर और दिल्ली-चेन्नई रेलवे ट्रैक से अभी तक नहीं जुड़ पाया है. जिसकी सबसे बड़ी वजह गेज परिवर्तन के बाद इस ट्रैक पर विद्युतीकरण की व्यवस्था नही होना माना जा रहा है. दोनों ही नेशनल ट्रैक बिजली चलित ट्रेनों की सुविधा से संपन्न हैं. इस ट्रैक पर ये व्यवस्था नहीं होने से यहां अभी तक डीजल इंजन वाली ट्रेनें ही दौड़ रही हैं.

ट्रैक के विद्युतीकरण का हुआ शुरू


इस स्थिति में यहां चलने वाली ट्रेनों का कनेक्शन जंक्शन पर जाकर देरी से हो पाता है. जिससे यात्रियों को बड़ी असुविधा होती है. रेल मंत्रालय ने पिछले साल इस पर करीब 400 करोड़ रुपये का बजट पास कर अक्टूबर 2019 में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. फिलहाल इस ट्रैक पर बिजली के पोल खड़े करने के अलावा वायरिंग का काम भी जारी है.


रेल मंडल के इंजीनियरों ने रतलाम से ढोढर तक रेलवे ट्रैक पूरी तरह तैयार कर लिया है. दूसरी तरफ चित्तौड़ से नीमच के बीच की लाइन भी तैयार कर ली गई है. जिसकी टेस्टिंग भी की जा रही है. बाकी बचे काम अक्टूबर माह तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता का कहना है कि ट्रैक के विद्युतीकरण का काम पूरा होते ही इस ट्रैक पर ट्रेनों के तेज आवागमन के अलावा क्षेत्र के लोगों को नई ट्रेनों की सौगात भी मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details