मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंडला में नवरात्रि की तैयारियां पूरी, महिलाओं द्वारा बनाई जा रही मां दुर्गा की प्रतिमाएं

मंडला में नवरात्री की तैयारियां अतिम दौर में हैं. ऐसे में मूर्ति कलाकार देवी की प्रतिमाओं को अंतिम रुप देने में जुटे हैं. मंडला जिले के नैनपुर तहसील की महिलाएं भी माटी को गूंथ कर उससे मां दुर्गा की प्रतिमाओं का रुप देने में जुटी हैं.

By

Published : Sep 27, 2019, 5:09 PM IST

महिलाओं द्वारा बनाई जा रही मां दुर्गा की प्रतिमाएं

मंडला। जिल में नवरात्रि की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. कलाकार दिन-रात एक कर के देवी प्रतिमाओं के निर्माण कार्य में जुटे हैं. मंडला जिले के नैनपुर तहसील की महिलाएं भी माटी को गूंथ कर उससे मां दुर्गा की प्रतिमाओं का रुप देने में जुटी हैं.

महिलाओं द्वारा बनाई जा रही मां दुर्गा की प्रतिमाएं

नैनपुर में रहने वाला चक्रवर्ती परिवार माटी को आकार देकर प्रतिमाएं बनाने का पुस्तैनी काम है. परिवार में लगभग 50 सदस्य हैं , जिनमें से 20 महिलाएं हैं. ये सारी महिलाऐं मिट्टी को ऐसे आकार देती हैं जैसे कि मूर्तियां बोल उठेगी. इन महिलाओं को गणेशउत्सव और दुर्गात्सव सभी के ऑर्डर मिलते हैं, जिन्हे वे समय पर पूरा कर के दे देती है. ये महिलाएं मिट्टी की तैयारी से लेकर, लकड़ी, बांस, पैरा, भूसा से पहले मूर्तियों का ढाँचा तैयार करती हैं, फिर उसमें माटी चढ़ा कर लोगों की मांग के हिसाब से प्रतिमाओं को अकार देती है .

अक्सर ऐसा माना जाता है कि प्रतिमाओं का निर्माण पूरुषों के बस का ही काम है, पर जिस तरह मंडला की महिलाएं एक दूसरे के सहयोग से मनमोहक प्रतिमाओं का निर्माण कर रही है, वो सच में आश्चर्य का विषय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details