मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मंडला में होगी सिकलसेल की जांच, CSIR टीम हुई रवाना

सिकलसेल और अनिमिया के मरीजों की जांच और रोकथाम के लिए भारत सरकार की CSIR संस्था से एक टीम मंडला के लिए रवाना हो गई है. ये टीम सिकलसेल के मरीजों की खोज कर उनके ब्लड की जांच करेगी और इलाज के बारे में भी बताएगी.

By

Published : Jan 18, 2021, 7:33 PM IST

CSIR team will check sick cell patients
CSIR टीम हुई रवाना

मंडला।सिकलसेल और अनिमिया के मरीजों की जांच और उनकी रोकथाम के लिए भारत सरकार की CSIR संस्था से एक टीम मंडला रवाना हुई है. ये टीम मंडला जिले और आस-पास के जिलों में सिकल सेल के मरीजों की खोज करेंगे और उनके ब्लड की जांच करेंगे. जिले में सिकलसेल और एनीमिया के बहुत से मरीज हैं, जिनमें से कुछ इलाकों में इनकी बहुतायत है. इसे ध्यान में रखते हुए टीम रवाना की गई है.

CSIR टीम हुई रवाना

पिछले साल आयोजित हुआ था कैंप

पिछले साल फरवरी-मार्च के महीने में मंडला जिला मुख्यालय में एक कैंप आयोजित किया गया था, जिसमें सिकल सेल के मरीज की संख्या अत्यधिक होने के चलते भारत सरकार की CSIR संस्था ने मंडला जिले और आस-पास के जिलों में सिकलसेल के मरीजों की खोज के लिए टीम रवाना की है.

पढ़ें-केंद्रीय कृषि मंत्री की गणतंत्र दिवस पर किसानों से ट्रैक्टर रैली नहीं करने की अपील

गांव-गांव जाकर टीम करेगी जांच

CSIR की टीम गांव-गांव जाकर सिकल सेल के मरीजों के खून की जांच करेगी. इसके अलावा उनके इलाज के लिए सलाह भी देगी. सिकलसेल के मरीजों की पहचान होने पर उन्हें फ्री में दवाई उपलब्ध कराई जाएगी. 18 जनवरी को योजना भवन मंडला से सिकलसेल और अनिमिया कि रोकथाम के लिए सर्वे दल को विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले, कलेक्टर हर्षिका सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह हरि झंडी दिखाकर रवाना किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details