मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नदी पार कर स्कूल जाने को मजबूर बच्चे, प्रशासन नहीं ले रहा कोई सुध

मंडला में बच्चों को स्कूल जाने के लिए नदी पार करनी पड़ रही है. कई बार प्रशासन से शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई.

By

Published : Dec 3, 2019, 8:43 AM IST

Updated : Dec 3, 2019, 10:30 AM IST

mandla school issue, helplesss children in mandla, mandla school, children crossing river for education, children putting life in threat for education, river in mandla, mandla
नदी पार कर स्कूल जाने को मजबूर बच्चे

मंडला। केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मोदी सरकार में मंत्री पद पर हैं, लेकिन उनके ही विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा लेने के लिए बच्चों को किन हालातों का सामना करना पड़ता है, इसकी उन्हें भनक तक नहीं है. जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर दूर के बच्चे जिन हालातों का सामना कर रहे हैं, उन्हे देखकर देश की शिक्षा-व्यवस्था का अंदाजा लगा सकता है.

नदी पार कर स्कूल जाने को मजबूर बच्चे

मण्डला से करीब 10 किलोमीटर दूर हिरदेनगर के माध्यमिक और हाई स्कूल में तलैया टोला, देवगांव के करीब आधा सैकड़ा छात्र-छात्राएं रोज बहती नदी पार कर पढ़ाई करने आते हैं. बंजर नदी पर बनने वाले कच्चे पुल के चलते पानी बढ़ जाने से ये बीते एक सप्ताह से विद्यालय तक नहीं जा पाए और अब मजबूरी में इन्हें कमर तक पानी को पार कर स्कूल जाना पड़ रहा है. सुबह ठंड में भीगे कपड़ों में पढ़ाई करने से उनकी तबियत भी खराब हो सकती है, लेकिन प्रशासन को इसकी कोई परवाह नहीं है.

बच्चों ने विरोध में नदी के किनारे ही पढ़ाई शुरू कर दी थी, तब जनपद पंचायत के सीईओ यहां आकर बच्चों से नाव की व्यवस्था का वादा कर गए थे, लेकिन अब तक यहां नाव की व्यवस्था नहीं की गई. बच्चों ने पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए नदी पार कर स्कूल जाने का फैसला किया, लेकिन इसमें कई खतरे हैं और प्रशासन इससे अनजान है.

Last Updated : Dec 3, 2019, 10:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details