मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

माफिया लगा रहे हैं सरकार को करोड़ों का 'चूना', अफसरों का है कुछ और 'रोना'

रेत खदान महानदी के किनारों से रेत का अवैध खनन जोरों से चल रहा है. जहां प्रतिदिन दर्जनों ट्रैक्टर एवं डंपर आसानी से देखे जा सकते हैं. मामले की जानकारी अधिकारियों को होने के बाद भी विभाग और रेत माफियाओं की मिली भगत से बेखौफ अवैध कारोबार चल रहा है.

By

Published : Mar 13, 2019, 7:51 PM IST

अवैध खनन

कटनी। जिले की महानदी और उमरार नदी में अवैध रेत उत्खनन का काम धड़ल्ले से जारी है. रेत माफिया कोर्ट के निर्देशों की अनदेखी करते हुए अवैध उत्खनन का काम कर रहे हैं, वहीं कार्रवाई के नाम पर खनिज विभाग सिर्फ खानापूर्ति कर रहे है.

राजस्व विभाग एवं खनिज विभाग एक सप्ताह पहले कार्रवाई करते हुए दर्जनों ट्रैक्टर और दो डंपर जब्त किया था, लेकिन रेत माफियाओं ने अधिकारियों से सांठगांठ कर ट्रैक्टर्स और डंपर छुड़वा लिए. जिससे रेत का अवैध कारोबार चलाने वालों के हौसले एक बार फिर बुलंद हो गए हैं. इसी तरह कुहरवारा, सांघी, बहेरघटा, छिंदहाई पिपरिया समेत 103 अवैध रेत खदान महानदी के किनारों से रेत का अवैध खनन जोरों से चल रहा है. जहां प्रतिदिन दर्जनों ट्रैक्टर एवं डंपर आसानी से देखे जा सकते हैं.

अवैध खनन

मामले की जानकारी अधिकारियों को होने के बाद भी विभाग और रेत माफियाओं की मिली भगत से बेखौफ अवैध कारोबार चल रहा है. भले ही सरकार को अवैध रेत उत्खनन से करोड़ो के राजस्व का नुकसान हो रहा हो, खनिज अधिकारी अपने ट्रांसफर का हवाला देकर मामले से पल्ला झाड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details