मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

झाबुआ में आत्मरक्षा के लिए दिया जा रहा कराटे का प्रशिक्षण, 15 दिन की होगी ट्रेनिंग

झाबुआ में कराटे का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए जिला प्रशासन ने जमीनी तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए प्रशासन ने जिले के ब्लॉक स्तर पर कराटे का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है.

By

Published : Nov 20, 2020, 12:29 PM IST

karate training
कराटे का प्रशिक्षण

झाबुआ।मध्यप्रदेश केझाबुआ में कराटे का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए झाबुआ प्रशासन ने जमीनी तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए प्रशासन ने जिले के ब्लॉक स्तर पर कराटे का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है. खेल विभाग ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया है. इसके तहत स्कूलों में प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षणार्थियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हर ब्लॉक से चयनित छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को पहले कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

कराटे का प्रशिक्षण

हर ब्लाक पर लगभग 80 से 100 छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश स्तरीय ब्लैक बेल्ट प्रशिक्षणार्थियों की नियुक्ति की गई है. 18 नवंबर से 3 दिसंबर तक चयनित छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की विकासखंड स्तर पर ट्रेनिंग होगी. 3 दिसंबर के बाद प्रशिक्षित छात्र-छात्राएं और शिक्षक अपनी-अपनी स्कूल और संस्थाओं में अन्य छात्र-छात्राओं को कराटे का प्रशिक्षण देंगे.

प्रशासन ने पहले 25 हजार छात्राओं का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब इसमें छात्रों को भी शामिल किया जा सकता है. कोरोना संकट के चलते फिलहाल शैक्षणिक संस्थाओं के शुरू होने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है ऐसे में जब तक शैक्षणिक संस्थाएं शुरू नहीं होगी तब तक इस रिकॉर्ड को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की जा सकेगी. बहरहाल जिला प्रशासन ने इसके लिए जमीनी स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. छात्राओं को खुद की आत्मरक्षा के नाम पर झाबुआ, राणापुर ,मेघनगर, थांदला ,पेटलावद और रामा विकास खंडों के उत्कृष्ट विद्यालयों में चयनित छात्र-छात्राओं और शिक्षकों सहित पीटीआई को कराटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details