मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वित्त मंत्री तरुण भनोट का बजट पर बयान, कहा- 'जुमलों से दूर विकासशील बजट लाएंगे'

वित्त मंत्री तरुण भनोट ने कहा है कि इस बार का बजट आम आदमी के लिए होगा, विकासशील होगा औक जुमलों से दूर होगा.

By

Published : Feb 16, 2019, 3:44 PM IST

transporter

जबलपुर। वित्त मंत्री तरुण भनोट ने कहा है कि इस बार का बजट आम आदमी के लिए होगा. जनता पर किसी भी तरह के टैक्स का बोझ नहीं डाला जाएगा. उन्होंने कहा कि बजट विकासशील होगा और जुमलों से दूर होगा.

वित्त मंत्री तरुण भनोट


वित्त मंत्री तरुण भनोट का कहना है कि कमलनाथ सरकार के पहले बजट की तैयारियां चल रही हैं और एक अच्छा बजट पेश किया जाएगा. बजट में किसानों का ध्यान रखा जाएगा. ऐसी योजनाएं पेश की जाएंगी, जिनसे निवेश का माहौल बने, ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं से समाज के निचले तबके को फायदा पहुंचाया जाएगा.

वित्त मंत्री तरुण भनोट


तरुण भनोट ने पूर्व शिवराज सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि हम जुमलों का बजट पेश नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि वो ऐसा बजट लाएंगे कि जनता उसकी सराहना करेगी. उनका फोकस संपूर्ण मध्यप्रदेश और महाकौशल के विकास पर रहेगा.


एक नजर मध्यप्रदेश की आर्थिक स्थिति पर


मध्यप्रदेश की वित्तीय हालत किसी से छिपी नहीं है. पहले से ही मध्य प्रदेश कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है. वित्तीय आंकड़ों पर नजर डालें, तो मध्यप्रदेश में लगभग 1 लाख 80 हजार करोड़ का खर्च होता है और लगभग 1 लाख 50 हजार करोड़ की आय होती है. तीस हजार करोड़ के घाटे में मध्य प्रदेश पहले ही चल रहा है. इसी को पूरा करने के लिए सरकार को बाजार से कर्ज लेना पड़ता है. सकल घरेलू आय लगभग 7 लाख करोड़ है. RBI के नियमों के अनुसार 7 लाख का 3% यानी 21 हजार करोड़ रुपये सरकार बाजार से उधार ले सकती है. लेकिन इसे भी लौटाना होगा. कुल मिलाकर मध्य प्रदेश की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है और वित्तीय घाटे को कम करने के लिए या तो खर्च को कम करना पड़ेगा या फिर आय बढ़ानी पड़ेगी. बजटीय घाटे को पटरी पर लाने में सरकार को कड़ी जद्दोजहद करनी पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details