मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सेंट्रल GST टीम ने करोड़ों का आयरन किया जब्त, एक करोड़ टैक्स चोरी का अनुमान

केंद्रीय जीएसटी टीम ने सीहोर स्थित आयरन और खदान में छापेमारी की है. ये कार्रवाई जीएसटी आयुक्त कार्यालय की निवारक शाखा ने की है. इस दौरान टीम ने करोड़ों का आयरन भी जब्त किया है. फिलहाल सेंट्रल जीएसटी की टीम टैक्स चोरी का आंकलन कर रही है.

By

Published : Aug 27, 2020, 8:07 AM IST

Updated : Aug 27, 2020, 8:36 AM IST

GST Office
जीएसटी ऑफिस

जबलपुर।केंद्रीय जीएसटी आयुक्त कार्यालय की निवारक शाखा ने सीहोरा स्थित आयरन और खदान संचालकों के यहां छापेमारी की. जहां करीब 24 अधिकारियों की टीम ने खदान संचालकों के जबलपुर और भोपाल स्थित कार्यालय खदान, प्लांट और साइट कार्यालय में कार्रवाई की. इस दौरान टीम ने करोड़ों का आयरन जब्त किया है. इसके अलावा जीएसटी की टीम ने अन्य छह जगहों पर छापेमारी कर कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बरामद किया है. दस्तावेजों में पाया गया है कि खदान मालिक ने लाखों रुपए की टैक्स चोरी की है.

GST टीम ने करोड़ों का आयरन किया जब्त

केंद्रीय गुड्स एवं सर्विस टैक्स की निवारक शाखा ने राजीव चड्डा की एसजीएमएम और प्राइवेट लिमिटेड नाम से सीहोरा के बूढ़ागर में स्थित आयरन प्लांट पर छापा मारा है, साथ ही सिविल लाइन स्थित उनके घर और कार्यालय की भी टीम ने जांच की है. बताया जा रहा है कि प्लांट के लिए खनिज विभाग की एनओसी नहीं मिली थी, इसके बावजूद वहां पर काम चल रहा था. इसकी जानकारी जब सेंट्रल जीएसटी को लगी तो कार्रवाई की गई, इस दौरान आयकर विभाग को भी इस मामले से अवगत कराया गया. कार्रवाई के दौरान प्लांट में रखे आयरन को भी सीज किया है. पूरा मामला एक करोड़ टैक्स चोरी का बताया जा रहा है.

सेंट्रल जीएसटी टीम ने खदान संचालक जगजीत सिंह वालिया की सीहोर हरगढ़ में संचालित ब्रोकन हिल कंपनी, गिदुरहा में चल रही खदान और भोपाल स्थित कार्यालय में भी कार्रवाई की है. वालिया पर आयरन की दो खदान के मामले में कलेक्टर कोर्ट में भी केस चल रहा है. जिसमें उन पर करोड़ों रुपए जुर्माना भी प्रशासन ने लगाया है. सेंट्रल जीएसटी निवारक शाखा की टीम ने तीनों जगहों पर अभी तक कार्रवाई की है.

ये भी पढ़े-बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा नकली सैनिटाइजर, स्वास्थ्य के लिए है बेहद खतरनाक

टीम को इन तमाम छापेमारी के दौरान कई जरूरी दस्तावेज भी मिले हैं. साथ ही प्लांट में रखे आरयन को भी टीम ने जब्त कर पंचनामा की कार्रवाई की है. फिलहाल सेंट्रल जीएसटी की टीम अभी टैक्स चोरी का आंकलन करने में जुटी है.

Last Updated : Aug 27, 2020, 8:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details